logo-image

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों से बोले पुतिन- यूक्रेन को न्यूट्रल स्टेट बनाकर ही लेंगे दम 

Ukraine Russia War​: यूक्रेन और रसिया के बीच जारी संघर्ष के बीच आज यानी गुरुवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ( Emmanuel Macron ) ने अपने समकक्ष रूसी राष्ट्रपति पुतिन ( Russian President Vladimir Putin ) से बात की

Updated on: 03 Mar 2022, 07:46 PM

नई दिल्ली:

Ukraine Russia War​: यूक्रेन और रसिया के बीच जारी संघर्ष के बीच आज यानी गुरुवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ( Emmanuel Macron ) ने अपने समकक्ष रूसी राष्ट्रपति पुतिन ( Russian President Vladimir Putin ) से बात की. इस बीच पुतिन ने मैक्रों को बताया कि उसका लक्ष्य यूक्रेन को एक न्यूट्रल स्टेट बनाना है. पुतिन ने कहा कि जब तक उनका लक्ष्य पूरा नहीं हो जाता तब तक वह यूक्रेन में अपना ऑपरेशन जारी रखेंगे. पुतिन ने कहा कि स्थिति चाहे जो भी हो, वह यूक्रेन को न्यूट्रल स्टेट बनाकर ही दम लेंगे. इस बीच भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन ने कहा ​कि हम यूक्रेन की बहुत मदद कर रहे हैं। यूरोप के सभी देशों ने यूक्रेन को मानवीय सहायता के अलावा उपकरण, हथियार भेजने का फैसला किया है। हम बहुत अधिक राजनीतिक समर्थन भी प्रदान करते हैं. उन्होंने कहा कि रिकॉर्ड समय में हमने रूस, उसके बैंकिंग संस्थानों के खिलाफ अभूतपूर्व प्रतिबंध लगाए हैं. 

फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन ने कहा कि भारत की आवाज़ बहुत महत्वपूर्ण है। भारत अंतरराष्ट्रीय मंच पर बड़ी जिम्मेदारी चाहता है। हमारा देश भारत को यूएनएससी में स्थायी सीट मिलने का प्रबल समर्थक है। भारत की आवाज़ दुनिया में सुनी जाती है. उन्होंने कहा कि  इसलिए हम दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र पर भरोसा करते हैं। भारत ने क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान पर बयान दिए हैं जिनका हम स्वागत है.