logo-image

Putin Remark on India: रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने की तारीफ, भारत का नेतृत्व मजबूत हाथों में

Putin Remark on India: रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि पश्चिमी देश भारत को अपने पाले में करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं.

Updated on: 06 Oct 2023, 12:54 PM

नई दिल्ली:

Putin Remark on India: भारत और रूस के बीच मित्रता हमेशा से रही है. दोनों देश एक दूसरे की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने एक बार फिर भारत की तारीफ की है. राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि भारत स्वतंत्र तरीके से काम कर रहा है. यहां की सरकार अपने देश के लोगों का ख्याल रखती है. इसके अलावा पुतिन ने कहा कि पश्चिमी देश भारत को अपने पक्ष में करने की कोशिश कर रहे हैं. राष्ट्रपति पुतिन ने ये बात रूस के थिंक टैंक की सलाना बैठक में कही.

दुश्मन देश दर्शाते हैं

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि पश्चिमी देश भारत को अपने पाले में करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. लेकिन भारत की सरकार अपने लोगों के हित के लिए काम कर रही है. पुतिन ने कहा कि पश्चिमी देश वैसे देशों को दुश्मन के रूप में दर्शाते हैं जो उनके बातों को सही मानकर नहीं चलते हैं. वो ये तरीका कई बार अपना चुके हैं. जैसा कि दिखाई दे रहा है कि भारत को भी अपने पक्ष में करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. 

कोशिशे बेकार हैं

पुतिन ने कहा कि भारत स्वतंत्र और राष्ट्र हित को सबसे ऊपर रखने वाला देश है इसलिए ये सारे तरीके फेल हैं लेकिन फिर भी कोशिश की जा रही है. पुतिन ने कहा कि जो देश अपने कंधों पर खड़ा होता है और अपने लोगों के बारे में सोचता है उसे गलत मानते हैं और रास्ते से हटाने में लग जाते हैं.

सुरक्षा परिषद सदस्यता

इसके साथ ही पुतिन ने एक बार भारत के सुरक्षा परिषद में स्थाई सदस्यता की बात की. भारत एक ताकतवर देश है और पीएम मोदी के अगुवाई प्रतिदिन और मजबूत हो रहा है. भारत में 7 फीसदी की दर के साथ विकास हो रहा है. इसके अलावा कहा कि मोदी जी एक समझदार व्यक्ति हैं और मेक इन इंडिया को बढ़ावा दे रहे हैं.