News Nation Logo

यूक्रेन में हारने पर रूस से भागने की तैयारी में पुतिन- रिपोर्ट

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 29 Jul 2022, 08:10:01 PM
Putin preparing

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लंदन:   क्रेमलिन के अंदर से आने का दावा करने वाले एक टेलीग्राम चैनल के अनुसार, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके दोस्त यूक्रेन में हारने पर रूस से भागने की तैयारी कर रहे हैं।

डेली मेल की रिपोर्ट में कहा गया है कि डोनबास के आक्रामक रुख के साथ, यूक्रेन खेरसॉन पर फिर से कब्जा करने की तैयारी कर रहा है और उसकी अर्थव्यवस्था चरमरा रही है।

पिछले हफ्ते, जनरल एसवीआर चैनल ने बताया कि 69 वर्षीय को रात भर दिक्कतों का सामना करना पड़ा, डॉक्टरों के साथ वह बिस्तर पर लगभग तीन घंटे तक रहे।

उस रिपोर्ट के बाद, वे दावा करते हैं कि पुतिन खुद और उनके दल रूस से भागने की योजना तैयार कर रहे हैं।

ऐसा माना जा रहा है कि पुतिन और उनके परिवार को रूस से बाहर ले जाने वाला कोई भी विमान सीरिया, निकटतम मित्र राष्ट्र और जिसके नेता, बशर अल-असद, पुतिन को 2015 में सीरियाई गृहयुद्ध में हस्तक्षेप करके ले जाएगा।

हालांकि, रूस से सीरिया के लिए किसी भी उड़ान को नाटो के सदस्य तुर्की के हवाई क्षेत्र से उड़ान भरेंगे।

मीडिया आउटलेट ने बताया कि तुर्की के कद्दावर नेता, रेसेप तईप एर्दोगन, पुतिन और उनके परिवार को अपने हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने की अनुमति देने से इनकार करने के लिए, यह रूसी नेता के सबसे तेज और शायद केवल पलायन मार्ग को प्रभावी ढंग से समाप्त कर देगा।

एर्दोगन और पुतिन के बीच रिश्ते ठीक नहीं है, पिछले एक दशक में कई बार दोस्त और दुश्मन रहे हैं।

ईरान एक और क्षेत्रीय शक्ति है - और पश्चिमी दुश्मन - जो पुतिन के भाग्य में दिलचस्पी लेगा।

यद्यपि तुर्की पश्चिमी सैन्य गठबंधन का सदस्य है, लेकिन एर्दोगन के नेतृत्व में देश ने अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में अपने स्वयं के राजनयिक मार्ग को काट दिया है।

इस महीने की शुरूआत में पुतिन ने तेहरान में अपने तुर्की और ईरानी समकक्षों से मुलाकात की, जाहिर तौर पर सीरिया पर चर्चा करने के लिए।

रिपोर्ट के मुताबिक, यह कल्पना करना बहुत अधिक गंभीर नहीं है कि एर्दोगन और ईरानी राष्ट्रपति अब्राहिम रायसी ने निजी तौर पर पुतिन को तख्तापलट या घर पर क्रांति से शरण की आवश्यकता की संभावना पर चर्चा की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 29 Jul 2022, 08:10:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.