News Nation Logo

पुतिन, बाइडन ने साइबर सुरक्षा, सीरिया पर चर्चा की

पुतिन, बाइडन ने साइबर सुरक्षा, सीरिया पर चर्चा की

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 10 Jul 2021, 02:45:01 PM
Putin, Biden

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मास्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके अमेरिकी समकक्ष जो बाइडन ने एक फोन कॉल के दौरान साइबर सुरक्षा के मुद्दों और सीरिया की स्थिति पर चर्चा की, क्रेमलिन ने एक बयान में कहा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बयान के हवाले से कहा कि शुक्रवार को टेलीफोन पर हुई बातचीत में दोनों नेता साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में अपना रचनात्मक सहयोग जारी रखने पर सहमत हुए।

बयान के अनुसार पुतिन ने उल्लेख किया कि अमेरिका के साथ साइबर अपराध दमन पर रूस की इच्छा के बावजूद, रूसी पक्ष को इस मामले पर अनुरोध नहीं मिला है।

क्रेमलिन ने कहा, यह सहयोग अधिकृत सरकारी एजेंसियों के बीच डेटा के आदान-प्रदान के लिए द्विपक्षीय कानूनी तंत्र के ढांचे के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय कानून के प्रावधानों के अनुपालन में विशेष चैनलों का उपयोग करके किया जाना चाहिए।

बयान के अनुसार, नेताओं ने सीरिया में मानवीय स्थिति और इस मुद्दे पर संयुक्त रूस-अमेरिका के संयुक्त प्रयासों को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के भीतर कवर किया।

टीएएसएस समाचार एजेंसी ने बताया कि बाद में दिन में वाशिंगटन में पत्रकारों को संबोधित करते हुए, बाइडन ने कहा कि पुतिन के साथ उनकी फोन पर बातचीत अच्छी तरह से हुई।

मैंने उन्हें यह बहुत स्पष्ट कर दिया कि अमेरिका उम्मीद करता है, जब उसकी धरती से एक रैंसमवेयर ऑपरेशन आ रहा है, भले ही यह राज्य द्वारा प्रायोजित नहीं है, हम उनसे कार्य करने की अपेक्षा करते हैं अगर हम उन्हें कार्रवाई करने के लिए पर्याप्त जानकारी देते हैं।

और, दूसरी बात, कि हमने अब नियमित रूप से संचार के साधन स्थापित किए हैं, जिससे हम एक दूसरे से संवाद करने में सक्षम हो सकें जब हम में से हर किसी को लगता है कि किसी दूसरे देश में कुछ हो रहा है जो स्वदेश को प्रभावित करता है।

उन्होंने कहा और इसलिए, यह (फोन पर बातचीत) अच्छी तरह से चली। मैं आशावादी हूं।

16 जून को जिनेवा में बाइडन और पुतिन की इन-पर्सन मीटिंग के बाद से फोन कॉल पहला था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 Jul 2021, 02:45:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.