logo-image

पाकिस्तान में पबजी पर बैन, सरकार ने लगाया इस्लाम विरोधी होने का आरोप

पाकिस्तान (Pakistan) ने दुनिया के सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले ऑनलाइन गेम पबजी (PUBG) पर बैन लगा दिया है. इमरान खान (Imran Khan) की सरकार ने इस मोबाइल गेम को इस्लाम विरोधी करार देते हुए इस अपने देश में प्रतिबंधित कर दिया है.

Updated on: 17 Jul 2020, 11:53 AM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान (Pakistan) ने दुनिया के सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले ऑनलाइन गेम पबजी (PUBG) पर बैन लगा दिया है. इमरान खान (Imran Khan) की सरकार ने इस मोबाइल गेम को इस्लाम विरोधी करार देते हुए इस अपने देश में प्रतिबंधित कर दिया है. पाकिस्तान में पबजी पर बैन के पीछे अजीब तर्क दिया जा रहा है. पाकिस्तान का कहना है कि इसे खेलने से इसकी लत लग जाती है.

यह भी पढ़ेंः पायलट गुट के दो विधायक भंवरलाल शर्मा और विश्वेंद्र सिंह कांग्रेस से निलंबित

पार्टी को होगा नुकसान
पाकिस्तान के इस फैसले का राजनीतिक असर भी देखा जा रहा है. राजनीतिक जानकारों का कहना है कि इमरान खान के इस कदम से उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीके इंसाफ को नुकसान हुआ है. इमरान का यह फैसला पार्टी से युवा वोटरों को दूर कर देगा. सबसे बड़ी बात है कि पाकिस्तान में इस गेम का समर्थन करने वालों की बड़ी तादात है. उनका कहना है कि यदि धार्मिक ख्याल, नैतिकता और वक्त की बर्बादी किसी एक खेल को बैन करने का पैमाना हैं, तो फिर इमरान खान सरकार को पूरा डिजिटल स्पेस ही बंद कर देना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः Rajnath Singh Live: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पैरा ड्रापिंग और स्कूपिंग हथियारों का निरीक्षण किया

दरअसल पाकिस्तान में पबजी के कारण आत्महत्या के तीन मामले आ चुके हैं. पाकिस्तान में इससे पहले 2013 में, युद्ध-थीम वाले गेम कॉल ऑफ ड्यूटी और मेडल ऑफ ऑनर को पाकिस्तान को आतंकवादियों के लिए एक सुरक्षित आश्रय के रूप में दिखाने के लिए स्टोर से हटा दिया गया था. जबकि वलकायरी ड्राइव: भिक्खुनी को 2017 में अपनी यौन सामग्री और समलैंगिक रोमांस को दिखाने के कारण बैन कर दिया था. पबजी और टिकटॉक के खिलाफ हो रही कार्रवाई के खिलाफ पाकिस्तान के युवाओं में आक्रोश है.