logo-image

Covid-19 प्रतिबंधों के विरोध में तिब्बत में विरोध-प्रदर्शन, प्रवासी श्रमिक घर लौटने की मांग रहे परिमट  

प्रतिबंधों का मतलब है कि प्रवासी चीनी कामगार, जो ज्यादातर जातीय बहुसंख्यक हान से संबंधित हैं, क्षेत्र छोड़ने में असमर्थ रहे हैं.

Updated on: 28 Oct 2022, 04:51 PM

नई दिल्ली:

तिब्बत क्षेत्र में व्यापक रूप से सख्त कोविड -19 प्रतिबंधों के खिलाफ व्यापक विरोध प्रदर्शन हो रहे है, जो निकट भविष्य में कम होने के कोई संकेत नहीं दिखाते हैं.ऐसे वीडियो ऑनलाइन सामने आए जिनमें ल्हासा में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन और कुछ क्षेत्रों में स्थानीय लोगों और अधिकारियों के बीच हाथापाई दिखाई दी. चीन ने तिब्बत में कोरोना के नाम पर सख्त पहरा बैठा दिया है. जो अब स्थानीय निवासियों के साथ ही प्वासी मजदूरों को भी भारी पड़ रहा है. 

प्रतिबंधों का मतलब है कि प्रवासी चीनी कामगार, जो ज्यादातर जातीय बहुसंख्यक हान से संबंधित हैं, क्षेत्र छोड़ने में असमर्थ रहे हैं.उन्हें दैनिक वेतन भोगी नौकरियों के लिए ल्हासा में रहने की अनुमति मिलती है और श्रमिक अब घर लौटने के लिए परमिट की मांग कर रहे हैं.

खुफिया सूत्रों का कहना है कि प्रवासी कामगारों का विरोध, जो सख्त तालाबंदी के कारण मजदूरी कमाने में असमर्थ हैं, पूर्वी ल्हासा के चेंगगुआन जिले के चाकरोंग इलाके में भड़क गए और बाद में शहर के पई क्षेत्र में फैल गए.

चीन की घरेलू राजनीति के विशेषज्ञों ने कहा है कि चीन में शून्य-कोविड नीति शी जिनपिंग की विरासत की कुंजी है क्योंकि वह राष्ट्रपति के रूप में अपने तीसरे कार्यकाल में प्रवेश कर रहे हैं.जबकि बाकी दुनिया काफी हद तक कोविड के साथ रहने का जोखिम उठा रही है. शी ने वायरस को खत्म करने के उद्देश्य से कठोर नीतियों पर जोर दिया है.

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना के सख्त प्रतिबंधों ने दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में विकास को पंगु बना दिया है, जो पहले से ही कर्ज में डूबे रियल एस्टेट क्षेत्र और उच्च युवा बेरोजगारी से जूझ रही थी.लेकिन शी ने अपनी 1.4 बिलियन लोगों के जीवन पर राज्य के नियंत्रण को गहरा करने वाली नीतियों को बनाए रखते हुए, शून्य-कोविड नीति से  चीन के सबसे "आर्थिक और प्रभावी" मार्ग को आगे बढ़ने से रोक दिया है.   

हाल के एक शटडाउन में, चेंगदू के मेगासिटी में कुछ निवासियों को बाहर जाने की अनुमति नहीं थी, तब भी जब भूकंप ने उनके अपार्टमेंट की इमारतों को हिला दिया था. और शंघाई के आर्थिक केंद्र में, एक महीने के लंबे तालाबंदी के कारण मध्यम वर्ग और धनी चीनियों के विरोध के दुर्लभ दृश्य सामने आए. चीन का तर्क है कि शून्य-कोविड मानव जीवन को भौतिक चिंताओं से ऊपर रखता है और अन्य देशों में देखे गए सार्वजनिक स्वास्थ्य संकटों को टालने में मदद करता है.