News Nation Logo

BREAKING

Banner

नेपाल की जमीन पर कब्जे को लेकर चीन के खिलाफ काठमांडू में प्रदर्शन

चीन के द्वारा नेपाली भूमि कब्जा कर भवन बनाए जाने के खिलाफ आज काठमांडू में विरोध प्रदर्शन किया गया.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 23 Sep 2020, 12:44:03 PM
nepal protest

नेपाल की जमीन पर कब्जे को लेकर चीन के खिलाफ काठमांडू में प्रदर्शन (Photo Credit: News Nation)

काठमांडू :

चीन के द्वारा नेपाली भूमि कब्जा कर भवन बनाए जाने के खिलाफ आज काठमांडू में विरोध प्रदर्शन किया गया. काठमांडू स्थित चीनी दूतावास के बाहर युवाओं ने विरोध प्रदर्शन करते हुए चीन के खिलाफ जम कर नारेबाजी की. नेपाल के हुम्ला जिले में सीमा स्तम्भ से दो किमी भीतर नेपाली भूमि कब्जा करके चीन के सैनिकों ने 9 भवनों का निर्माण किया है. इतना ही नहीं वहां नेपाली नागरिकों के प्रवेश पर भी प्रतिबन्ध लगा दिया है.

यह भी पढ़ें: बौखलाया चीन भारतीय सैटेलाइट को बना रहा है निशाना

इस खबर के बाहर आने के साथ ही नेपाल सरकार ने सभी सुरक्षा निकाय और प्रशासनिक अधिकारियों को स्थलगत जानकारी के लिए भेजा था. हुला जिले के मुख्यालय से दो दिन की दूरी पर रहे लाप्चा क्षेत्र में चीन के तरफ से अनाधिकृत तरीके से इमारते बनाई गई है.

चीन का दावा है कि वो इमारतें जहां बनाई गई है वह चीन के ही भूभाग में पड़ता है. जबकि नेपाली पक्ष का दावा है कि 11 नंबर का सीमा स्तम्भ ही गायब कर चीन ने नेपाली भूमि अतिक्रमण करते हुए इन भवनों का निर्माण किया है. जब नेपाली अधिकारी वहां पहुंचे तो चीन ने इमारत वाली जगह पर बात करने तक से इनकार कर दिया.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान की शह पर तुर्की फिर 'भड़का' जम्मू-कश्मीर पर

चीन के सैन्य अधिकारियों ने बताया कि सीमा संबंधी कोई भी बात सिर्फ सीमा क्षेत्र में ही होगी. इधर चिनियाँ दूतावास के तरफ से भी एक बयान जारी कर कहा गया है कि चीन के द्वारा नेपाल की भूमि अतिक्रमण कर इमारत बनाए जाने की खबर झूठी है. नेपाल के पास अगर प्रमाण है तो चीन बातचीत के लिए तैयार है.

First Published : 23 Sep 2020, 12:44:03 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो