logo-image

बर्लिन में लॉकडाउन के खिलाफ प्रदर्शन, सैकड़ों लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

जर्मनी की राजधानी बर्लिन में करीब 1,000 लोग रैली के लिए एकत्रित हुए. शनिवार को हुए इस प्रदर्शन में ज्यादातर घोर वामपंथी कार्यकर्ता शामिल हुए लेकिन साथ ही दक्षिणपंथी समर्थक और अन्य समूहों के सदस्य भी मौजूद थे.

Updated on: 26 Apr 2020, 09:33 AM

बर्लिन:

जर्मनी पुलिस ने कोरोना वायरस के कारण लगाए लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने पर बर्लिन में कई प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया. ये प्रदर्शनकारी लॉकडाउन के नियमों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे थे. जर्मनी की राजधानी बर्लिन में करीब 1,000 लोग रैली के लिए एकत्रित हुए. शनिवार को हुए इस प्रदर्शन में ज्यादातर घोर वामपंथी कार्यकर्ता शामिल हुए लेकिन साथ ही दक्षिणपंथी समर्थक और अन्य समूहों के सदस्य भी मौजूद थे.

यह भी पढ़ेंः इन राज्यों को जल्द मिलेगी कोरोना से मुक्ति, लॉकडाउन में ढील देने पर हो रहा विचार

पुलिस ने रोजा लक्जमबर्ग स्क्वेयर पर अवरोधक लगाए. प्रदर्शनकारी उस ओर कूच कर रहे थे. पुलिस ने टि्वटर पर कहा कि यह प्रदर्शन कोविड-19 वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए नियमों के विरुद्ध था. इसमें प्रदर्शनकारियों से तितर-बितर होने को कहा गया. कुछ प्रदर्शनकारियों ने चांसलर एंजेला मर्केल पर ‘‘जीवन पर प्रतिबंध’’ लगाने का आरोप लगाया जबकि अन्यों ने केवल ‘‘आजादी’’ की मांग की. बर्लिन में 20 से अधिक लोगों के एकत्र होने पर पाबंदी के चलते यह प्रदर्शन गैरकानूनी था.

यह भी पढ़ेंः Corona Epidemic के बीच भारत की सुरक्षा परिषद में दावेदारी हुई मजबूत, चीन नहीं डालेगा अड़ंगा

अन्य देशों की तरह जर्मनी में लॉकडाउन नियमों को लेकर जनता में असंतोष धीरे-धीरे बढ़ रहा है. हालांकि मर्केल की लोकप्रियता अब भी चरम पर है. मर्केल की इस स्वास्थ्य संकट से निपटने की तैयारी को लेकर प्रशंसा की जा रही है. जर्मनी में कोविड-19 से 5,500 लोगों की मौत हुई जो इटली, स्पेन, फ्रांस और ब्रिटेन में हुई मौतों से कम है.