News Nation Logo
Banner

प्रचंड ने कहा, चीन नेपाल के 'बेल्ट एंड रोड' परियोजना का बनेगा हिस्सा

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने बुधवार को कहा कि चीन के 'बेल्ट एंड रोड' परियोजना का हिस्सा बनने के लिए नेपाल बीजिंग के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगा।

IANS | Updated on: 29 Mar 2017, 10:34:03 PM

काठमांडू:

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने बुधवार को कहा कि चीन के 'बेल्ट एंड रोड' परियोजना का हिस्सा बनने के लिए नेपाल बीजिंग के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को चीन का दौरा कर लौटे दहल ने संवाददाताओं से कहा कि उनका देश जितना जल्दी संभव हो सकेगा 'बेल्ट एंड रोड' परियोजना का हिस्सा बनेगा और इसका लाभ उठाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा, 'बेल्ट एंड रोड परियोजना में हमारी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जितनी जल्दी संभव होगा, हम चीन के साथ समझौैते पर हस्ताक्षर करने जा रहे हैं।'

उन्होंने कहा कि नेपाल 'बेल्ट एंड रोड' परियोजना के तहत सीमा पार रेलवे नेटवर्क, सड़क, पारेषण लाइन, औद्योगिक पार्क को विकसित करने का इच्छुक है।

उन्होंने विश्वास जताया कि 'बेल्ट एंड रोड' परियोजना में नेपाल की भागीदारी से नेपाल के लोगों को फायदा होगा। प्रधानमंत्री ने कहा, 'हम बेल्ट एंड रोड परियोजना को संयुक्त तौर पर विकसित करने के लिए सहयोग करने को सहमत हैं।'

और पढ़ें: CPEC के चलते कश्मीर पर अपने रुख में कोई बदलाव नहीं करेगा चीन

चीन के दौरे के बारे में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि व्यापार, वाणिज्य, संपर्क, पर्यटन तथा कृषि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और उसे बढ़ाने में यह दौरा सफल रहा।

उन्होंने कहा, 'चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ बैठक के दौरान मैंने नेपाल की सरकार की तरफ से कहा कि हम 'बेल्ट एंड रोड' परियोजना का हिस्सा बनना पसंद करेंगे।'

First Published : 29 Mar 2017, 10:28:00 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×