logo-image

यूरोपीय आयोग प्रमुख का पद महिला को मिले, इटली के प्रधानमंत्री ने जाहिर की इच्छा

कॉन्टे ने ब्रसेल्स में यूरोपीय परिषद की बैठक के दौरान कहा, 'मैं एक महिला को यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष के तौर पर देखना चाहूंगा.

Updated on: 03 Jul 2019, 11:33 AM

नई दिल्ली:

इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कॉन्टे ने मंगलवार को कहा कि वह यूरोपीय आयोग के प्रमुख जीन क्वाउड जंकर के उत्तराधिकारी के रूप में किसी महिला को देखना चाहते हैं. यूरोपीय संघ के नेताओं ने ब्लॉक के प्रमुख पदों को भरने के लिए वार्ता के तीसरे दिन में प्रवेश किया. कॉन्टे ने ब्रसेल्स में यूरोपीय परिषद की बैठक के दौरान कहा, 'मैं एक महिला को यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष के तौर पर देखना चाहूंगा.'

यह भी पढ़ें: इस देश के नेता ने चीन को दिखा दी औकात, चिनफिंग ने बैठक में देरी की तो उठाया ये बड़ा कदम

उन्होंने कहा कि वह जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल का सम्मान करते हैं, मगर वह समझते हैं कि एंजेला यूरोपीय आयोग की प्रमुख की भूमिका लिए उपलब्ध नहीं थीं. कथित फ्रांसीसी-जर्मन समझौता न होने पर 18 घंटे का शिखर सम्मेलन सोमवार को तीखेपन के साथ टूट गया. इस कथित सौदे के तहत डच मजदूर नेता फ्रैंस टिमरमंस यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष का महत्वपूर्ण पद लेने के लिए बल्गेरियाई क्रिसटालिना जॉर्जिवा के साथ आयोग का प्रतिनिधित्व करेंगे.

यह भी पढ़ें: लीबिया में हिरासत केंद्र पर हुआ हवाई हमला, 40 लोगों की मौत

इससे पहले इटली के समर्थन के साथ पोलैंड, हंगरी, चेक गणराज्य व स्लोवाकिया के चार राज्यों ने योजना को अवरुद्ध कर दिया, जिससे यह सौदा टूट गया. गौरतलब है कि यूरोपीय आयोग के राष्ट्रीय पद के लिए महिला दावेदारों में निवर्तमान यूरोपीय संघ प्रतियोगिता आयुक्त मार्ग्रेट वेस्टेजर, ग्रीन पार्टी एमईपी स्के केलर और लिथुएनियन राष्ट्रपति दलिया ग्रिबास्केट शामिल हैं.