logo-image

कोरोना का तांडव: इस देश के प्रधानमंत्री सहित पूरा परिवार COVID-19 संक्रमित

निकोल पशिनियन ने सोमवार को फेसबुक के जरिए घोषित किया कि वह और उनके परिवार के सदस्य कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं. बीबीसी के मुताबिक, पशिनियन ने फेसबुक लाइव वीडियो के दौरान कहा, मुझमें कोरोना का कोई लक्षण नहीं था, मैंने जांच कराने का फैसला इसलिए

Updated on: 01 Jun 2020, 05:55 PM

नई दिल्ली:

आर्मेनिया के प्रधानमंत्री निकोल पशिनियन ने सोमवार को फेसबुक के जरिए घोषित किया कि वह और उनके परिवार के सदस्य कोरोनावायरस (Corona Virus) से संक्रमित पाए गए हैं. बीबीसी के मुताबिक, पशिनियन ने फेसबुक लाइव वीडियो के दौरान कहा, मुझमें कोरोना का कोई लक्षण नहीं था, मैंने जांच कराने का फैसला इसलिए किया क्योंकि मैं फ्रंटलाइन पर जाने की योजना बना रहा था. उन्होंने कहा, मैं यहां से जितना जरूरी होगा, उतना काम करूंगा, लेकिन आइसोलेशन में रहकर करूंगा. प्रधानमंत्री ने एक बार फिर देशवासियों से हमेशा फेसमास्क पहनने और नियमित रूप से हाथों को अच्छे से धुलने, साफ करने का आग्रह किया.

पिछले सप्ताह, आर्मेनिया में शुक्रवार को 460 मामलों के साथ बड़ा उछाल देखा, लेकिन पशिनियन ने कहा कि उनकी सरकार देशव्यापी लॉकडाउन के बारे में नहीं सोच रही है. आर्मेनियाई सरकार के अनुसार, देश में 3,396 लोगों के ठीक होने और 131 की मौत के साथ कोरोनावायरस के कुल मामले 9,282 हो गए हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा निर्धारित सामाजिक दूरी और अन्य स्वच्छता नियमों को बढ़ावा देना जारी रखेगी.

यह भी पढ़ें-Unlock 1.0 -दिल्ली ने 7 दिन के लिए सील किए बॉर्डर, जानिए अब NCR पर होगा क्या असर

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन भी हो चुके हैं कोरोना वायरस से पीड़ित 
यह कोई पहला मौका नहीं है जब किसी देश का प्रधानमंत्री भी कोरोना वायरस संक्रमण का शिकार बना हो. इसके पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके थे. बाद में वो क्वारंटीन में रहकर खुद को बचाने में कामयाब रहे, उन्होंने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी थी कि वो कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित हैं इसके बाद वो क्वारंटीन हो गए और डॉक्टरों की निगरानी में खुद को रखा और कोरोना वायरस संक्रमण को मात देकर बाहर निकले.

यह भी पढ़ें-Unlock 1.0 -दिल्ली ने 7 दिन के लिए सील किए बॉर्डर, जानिए अब NCR पर होगा क्या असर

ब्रिटेन के पीएम ने कोरोना वायरस को लेकर दी चेतावनी
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस के खिलाफ टीका मिलने की संभावना करीब एक साल दूर है और हो सकता है कि इसको नियंत्रित करने के लिए कभी टीका मिले ही नहीं. ब्रिटेन में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन को क्रमवार तरीके से हटाने को लेकर 50 पन्नों का नया दिशानिर्देश जारी किया था. इस दिशा निर्देश में प्रधानमंत्री ने कोविड-19 से सुरक्षा के साथ धीरे-धीरे कारोबार को दोबारा खोलने की योजना पेश की थी. इसमें अर्थव्यवस्था खुलने पर सामाजिक दूरी कायम रखने और अपने विवेक का इस्तेमाल करने पर जोर दिया गया था.