logo-image

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने अमेरिकी सीनेट से की अपील, यूक्रेन को नो फ्लाई जोन घोषित किया जाए

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अमेरिकी सीनेटर्स से अपील की है कि नो-फ्लाई जोन लगाया जाए.

Updated on: 05 Mar 2022, 11:43 PM

highlights

  • युद्ध के 10वें दिन यू्क्रेन के कई शहर खंडहर में तब्दील
  • रूस और यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की बातचीत 7 मार्च को संभावित
  • यूक्रेन ने की  रूसी ऑयल कंपनियों  पर बैन लगाने की मांग

 

नई दिल्ली:

रूस-अमेरिका जंग का आज दसवां दिन है. भीषण युद्ध के बीच दोनों देश सैन्य शक्ति के अलावा राजनीतिक, रणनीतिक और कूटनीति के स्तर पर एक दूसरे को पीछे करने में लगे हैं. इस बीच यूक्रेन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रूस को अलग-थलग करने की कोशिश कर रहा है.यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अमेरिकी सीनेटर्स से अपील की है कि नो-फ्लाई जोन लगाया जाए. उन्होंने रूसी ऑयल कंपनियों  पर बैन लगाने और वीजा-मास्टरकार्ड का उपयोग निलंबित करने की भी अपील की है.

 रूस के यूक्रेन पर हमले जारी है. युद्ध के 10वें दिन यू्क्रेन में हालात ये हैं कि यहां कई शहर खंडहर में तब्दील हो चुके हैं. हालात काफी खराब हैं. G-7 देशों का दावा है कि रूस ने यूक्रेन पर क्लस्टर बम बरसाए हैं, जो कि युद्ध अपराध है.  कीव कूच कर रही रूस की सेना अपने रास्ते में आने वाली हर रुकावट का जवाब हवाई हमलों से दे रही है.यूक्रेन के कई शहरों में शनिवार की सुबह से ही रूसी सेना तबाही मचा रही है. ओडेसा, इरपिन से लेकर राजधानी कीव के पास स्थित मरखलेवका में रूसी सेना ने हमले किया. इसमें अलग-अलग जगहों पर कई लोगों की मौत हो गई. वहीं दूसरी तरफ रूस ने यूक्रेन में सीजफायर का ऐलान भी किया है.

यह भी पढ़ें: शरद पवार बोले- नवाब मलिक को दाऊद से जोड़ा जा रहा है, क्योंकि वे मुस्लिम हैं 

युद्ध के बीच दोनों देशों की तरफ से कई दावे किए गए हैं. रूस ने दावा किया है कि हवाई युद्ध में यूक्रेन के चार Su-27 जेट्स मार गिराए हैं. रूसी रक्षा मंत्रालय का दावा है कि चारो Su-27 जेट्स Zhytomir क्षेत्र में मार गिराए गए. वहीं यूक्रेन का दावा  है कि उसने  Nikolaev और Energodar पर नियंत्रण स्थापित कर लिया गया है.

दावे के मुताबिक ये दोनों शहर अब स्थानीय अथॉरिटीज के नियंत्रण में है. यूक्रेनी सेना ने रूसी कब्जे वाले उपकरण जब्त करने का भी दावा किया है. Mykolaiv के गवर्नर Vitaly Kim ने कब्जे का दावा करते हुए कहा है कि यहां कई नागरिक मारे गए हैं लेकिन इनकी संख्या के संबंध में अभी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिल सकी है. Mykolaiv साउदर्न यूक्रेन की राजधानी है.

युद्ध के बीच शांति के प्रयास भी चल रहे हैं. एक खबर के मुताबिक रूस और यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की बातचीत 7 मार्च को हो सकती है. जेलेंस्की ने कहा था कि दूसरे दौर की बातचीत के बाद मानवीय कॉरिडोर बनाने की बात पर सहमति बनी थी.