logo-image
लोकसभा चुनाव

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया की सीमा पर ट्रंप और किम की मुलाकात संभव, जानें क्या है वजह

उत्तर कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष किम जोंग उन से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात अब प्योंगयोंग में नहीं होगी। इसका मतलब यह है कि किम की मुलाकात अब ट्रंप से पुनमुंजोम में होगी।

Updated on: 02 May 2018, 08:48 AM

New Delhi:

उत्तर कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष किम जोंग उन से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात अब प्योंगयोंग में नहीं होगी।

किम की मुलाकात अब ट्रंप से पुनमुंजोम में होगी। बताया जा रहा है कि इस बात का ऑफर ट्रंप की तरफ से आया था जिसे किम ने स्वीकार कर लिया है।

बता दें कि बीते 27 अप्रैल को उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्षों की मुलाकात दोनों देशों के बीच सीमा पर बसे शहर पुनमुंजोम में हुई थी।

यहां पर 1953 के युद्ध के बाद से ही दोनों देशों के बीच युद्ध विराम लागू है। इस शहर का एक हिस्सा उत्तर तो दूसरा दक्षिण कोरिया में पड़ता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक व्हाइट हाऊस ने ही किम को पीस हाऊस में मुलाकात के लिए कहा था जिसे किम ने स्वीकार कर लिया है।

और पढ़ें: पवन चामलिंग भारत में सबसे अधिक समय तक रहने वाले मुख्यमंत्री बने, ज्योति बसु का तोड़ा रिकॉर्ड

अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट में कहा कि उत्तर कोरिया के साथ शिखर बैठक के लिए कई देशों पर विचार किया जा रहा है। लेकिन, किसी दूसरे देश की जगह पीस हाऊस ज्यादा महत्वपूर्ण और स्थायी जगह है।

बता दें कि अभी इन दोनों की मुलाकात का समय और दिन तय नहीं हुआ है लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि आने वाले 3-4 हफ्तों के अंदर ट्रंप और किम की मुलाकात संभव है।

और पढ़ें: किम जोंग डीएमजेड पर ट्रंप से मिलने के लिए सहमत