logo-image

फरवरी में भारत आ सकते हैं अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, अभी तारीख तय नहीं

अमेरिका (America) के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) फरवरी के दूसरे हफ्ते में भारत आ सकते हैं. अभी दोनों देशों के अधिकारी तारीख तय करने में जुटे हैं.

Updated on: 14 Jan 2020, 10:11 AM

नई दिल्‍ली:

अमेरिका (America) के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) फरवरी के दूसरे हफ्ते में भारत आ सकते हैं. हिन्‍दुस्‍तान टाइम्‍स की खबर के अनुसार, अभी दोनों देशों के अधिकारी तारीख तय करने में जुटे हैं. एक साल पहले अमेरिका के राष्‍ट्रपति की ओर से समय के अभाव में भारत आने में असमर्थता जताई गई थी. भारत ने पिछले साल के गणतंत्र दिवस के मौके पर अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को मुख्‍य अतिथि बनाने का निमंत्रण दिया था. एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि फरवरी के दूसरे हफ्ते में अमेरिका के राष्‍ट्रपति भारत का दौरा कर सकते हैं, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करेगा कि सीनेट में उनके खिलाफ आने वाले महाभियोग पर क्‍या फैसला होता है. अगर डोनाल्‍ड ट्रंप अपने पद पर नहीं रह पाए तो यह दौरा खटाई में पड़ जाएगा. अभी इस बारे में व्‍हाइट हाउस की ओर से इस बारे में कुछ भी कहने से इनकार किया गया है.

यह भी पढ़ें : मुस्‍लिमों की बढ़ती आबादी पर बोले बीजेपी के मंत्री, 30 साल बाद बदरुद्दीन या उनके पोते होंगे सीएम

वाशिंगटन में अमेरिकी राष्‍ट्रपति से वार्ता के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने 2019 के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्‍य अतिथि के तौर पर उन्‍हें न्‍यौता दिया था. हालांकि अक्‍टूबर 2018 में व्‍हाइट हाउस की ओर से समय का अभाव बताकर इस न्‍यौते को स्‍वीकार करने में असमर्थता जताई गई थी.

एक भारतीय अधिकारी ने कहा, दोनों देश अमेरिकी राष्‍ट्रपति की यात्रा को लेकर सुविधाजनक तारीखों को लेकर विमर्श कर रहा है. हालांकि उन्‍होंने दौरे के समय के बारे में विस्‍तार से बताने से मना कर दिया. पिछले साल भारत दौरा करने में डोनाल्‍ड ट्रंप की असमर्थता के बाद भारत की ओर से उन्‍हें एक स्‍थायी निमंत्रण दिया गया था, जिसमें अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किए जाने वाले स्‍टेट ऑफ द यूनियन का खास तौर पर ध्‍यान रखा गया था. पिछले साल पत्रकारों द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा था, पीएम नरेंद्र मोदी की इच्‍छा है कि मैं वहां का दौरा करूं.

यह भी पढ़ें : IND vs AUS: टीम इंडिया पर ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा काफी भारी, यहां देखें Head To Head रिकॉर्ड्स

डोनाल्‍ड ट्रंप के भारत दौरे का मुद्दा भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने अमेरिकी समकक्षों के समक्ष उठाया था. फिलहाल दोनों देश व्‍यापार के मतभेदों को हल करने के लिए बात कर रहे हैं. उम्‍मीद है कि यह बातचीत मुक्‍त व्‍यापार समझौते के लिए जमीन तैयार कर सकती है.