News Nation Logo
राम रहीम को रंजीत सिंह हत्या मामले में उम्रकैद की सजा पंचकूला की CBI अदालत ने सजा का ऐलान किया अन्य 4 दोषियों पर 50-50 हजार रुपए का जुर्माना अदालत ने राम रहीम पर 31 लाख का जुर्माना भी लगाया लंबी लड़ाई के बाद पीड़ित परिवार को मिला इंसाफ डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम के साथ 5 लोगों को उम्र कैद पंजाब: जालंधर-फगवाड़ा हाईवे पर धनोवाली में एक तेज रफ़्तार गाड़ी ने 2 युवतियों को कुचला देश में अब तक कोविड वैक्सीन की 98 करोड़ डोज़ लगाई गई है: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया आंतरिक सुरक्षा पर राज्यों के IG और DGP के साथ आज अमित शाह की बैठक कश्मीर में एक और आतंकी साजिश का अलर्ट, सुरक्षा बढ़ाई गई दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने “रेड लाईट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान की शुरुआत की पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की अध्यक्षता में चंडीगढ़ में कैबिनेट की बैठक हुई महाराष्ट्रः कल्याण की आधारवाड़ी जेल में 20 कैदी कोरोना पॉजिटिव आर्यन खान पर NCB का बड़ा बयान, आर्यन की काउंसिलिंग की गई आर्यन ने दोबारा गलती न करने की बात कही: NCB रिहाई के बाद गरीबों के लिए काम करेंगे आर्यन खान: NCB कांग्रेस सिर्फ एक परिवार की पार्टी है: संबित पात्रा कश्मीर पर कांग्रेस भ्रम फैला रही है: संबित पात्रा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से सावधानी बरतने की अपील की भाजपा कार्यालय में हो रही राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक का पहला चरण खत्म किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर मोदी नगर (उ.प्र.) में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोकी ISI Chief पर बीवी के टोटके पर अड़े इमरान, पाक सेना के जनरल ने लगाई लताड़ संयुक्त किसान मोर्चा के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर प्रदर्शनकारी बहादुरगढ़ में रेलवे ट्रैक पर बैठे दिल्ली में लगातार दूसरे दिन भी बारिश का दौर जारी. जगह-जगह जलभराव

कोरोना वायरस (Corona Virus) की दहशत में राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) ने अमेरिका में घोषित की नेशनल इमरजेंसी (National Emergency)

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की, इससे कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए संघीय कोष से सरकार को 50 अरब डॉलर की राशि मिलेगी.

Bhasha | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 14 Mar 2020, 07:56:09 AM
Donald trump

कोरोना वायरस : डोनाल्‍ड ट्रंप ने अमेरिका में घोषित की इमरजेंसी (Photo Credit: ANI Twitter)

वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शुक्रवार को राष्ट्रीय आपातकाल (National Emergency) की घोषणा की, इससे कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी से निपटने के लिए संघीय कोष से सरकार को 50 अरब डॉलर की राशि मिलेगी. व्हाइट हाउस (White House) के लॉन में ट्रंप ने एक बयान में कहा, ‘संघीय सरकार की पूर्ण शक्ति का उपयोग करने के लिए मैं आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करता हूं.’ उन्होंने अमेरिका (America) के सभी राज्यों से आपात ऑपरेशन केन्द्र बनाने को कहा है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) दुनियाभर में भयानह होता जा रहा है. 117 देश अभी तक इस महामारी की चपेट में हैं. 5000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं. चीन (China Corona virus) के बाद इटली (Italy Corona virus) में इस वायरस से सर्वाधिक मौतें हुई हैं. अमेरिकी मीडिया के अनुसार, वहां कोरोना वायरस ने 37 लोगों की जान ले ली है, जबकि 1000 से अधिक केस पॉजिटिव पाए गए हैं. कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शुक्रवार रात अमेरिका में 'राष्ट्रीय आपातकाल' की घोषणा कर दी.

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर: कोरोना से भारत में हुई दूसरी मौत, दिल्ली में 69 साल की महिला ने तोड़ा दम

भारतीय समयानुसार रात एक बजे व्हाइट हाउस में प्रेस कॉन्‍फ्रेंस करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में नेशनल इमरजेंसी की घोषणा की. उन्होंने कहा, वायरस से लोगों को बचाने के लिए ठोस कदम उठाए जा रहे हैं और इमरजेंसी भी इसी दिशा में उठाया गया एक कदम है. ट्रंप बोले, 'आगामी कुछ हफ्तों में हम सभी को कुछ बदलाव और बलिदान करने होंगे, लेकिन इन अल्पावधि बलिदानों से लंबे समय के लिए लाभ मिलेंगे.' ट्रंप ने यह भी कहा, 'अगले 8 हफ्ते महत्वपूर्ण हैं.'

यह भी पढ़ें : BJP के राज्यसभा सदस्य उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया के काफिले पर हुआ जानलेवा हमला

इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने यूरोप से अमेरिका की सभी यात्राओं पर एक महीने का प्रतिबंध लगा दिया था. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा कोरोना वायरस को महामारी घोषित किए जाने के बाद डोनाल्‍ड ट्रंन ने यह फैसला लिया. विश्व स्वास्थ्य संगठन कोरोना वायरस को महामारी घोषित करते हुए कहा, दुनियाभर में अब तक हुई मौतों की संख्‍या को देखकर इसे महामारी कहा जा सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन तभी किसी बीमारी को महामारी घोषित करता है, जब वह एक से अधिक देशों में फैल जाए और लोगों के जीवन के सामने संकट पैदा हो जाए.

First Published : 14 Mar 2020, 07:40:26 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो