logo-image

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ओबामा शासन का एक और आदेश बदला

इस आदेश का मकसद अमेरिकी हवाई हमलों के कारण हुई मौतों के बारे में पारदर्शिता घटाना नहीं है

Updated on: 07 Mar 2019, 11:40 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) ने एक नया कार्यकारी आदेश जारी किया है, जिसके मुताबिक अमेरिकी खुफिया अधिकारियों को अब आतंकवादियों के खिलाफ हवाई हमलों में मारे गए आतंकवादियों की संख्या का सार्वजनिक तौर पर खुलासा करने की आवश्यकता नहीं होगी. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप के बुधवार के आदेश के बाद ओबामा शासन का वह आदेश समाप्त हो गया है, जिसके अनुसार खुफिया अधिकारियों को हर साल 'हमलों की संख्या का अवर्गीकृत सारांश' और साथ ही 'उन हमलों के कारण युद्धक और गैर-युद्धक मौतों का ब्योरा' देना होता था.

यह भी पढ़ें- हिलेरी क्लिंटन नहीं लड़ेंगीं 2020 का राष्ट्रपति चुनाव

व्हाइट हाउस का कहना है कि इस आदेश का मकसद अमेरिकी हवाई हमलों के कारण हुई मौतों के बारे में पारदर्शिता घटाना नहीं है. राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के एक प्रवक्ता ने सीएनएन से एक बयान में कहा, 'अमेरिकी सरकार सशस्त्र संघर्ष के कानून के तहत जितना संभव हो सके नागरिक मौतों को कम करने और सैन्य अभियानों के दौरान अगर दुर्भाग्यवश ऐसा होता है, तो इसके लिए जिम्मेदारी स्वीकार करने का अपना दायित्व निभाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है.'

यह भी पढ़ें- कार्तिक आर्यन और सारा अली खान का लिपलॉक वीडियो हुआ लीक, देखें वीडियो

प्रशासन ने कहा कि सरकार अनावश्यक रिपोर्टिग करने की जरूरत को समाप्त करके प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने की मंशा से यह कदम उठा रही है.

Pulwama attack: पुलवामा हमले को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान , देखें VIDEO