News Nation Logo

#PrayforAmazonas: खतरे में पृथ्‍वी का पर्यावरण, जल रहा है 'दुनिया का फेफड़ा'

'दुनिया का फेफड़ा' कहे जाने वाले अमेजन के जंगल आज जल रहे हैं जो पूरी दुनिया को 20 प्रतिशत ऑक्‍सीजन देते हैं

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो | Edited By : Drigraj Madheshia | Updated on: 22 Aug 2019, 04:43:36 PM
अमेजन की जंगलों में लगी आग (Twitter)

highlights

  • अमेजन के जंगलों में लगने वाली आग की घटनाओं में इस साल 83 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है.
  • इस साल इन जंगलों में आग की 72 हजार से भी ज्यादा घटनाएं सामने आ चुकी हैं.
  • सैटेलाइट तस्वीरों से पता चलता है कि अमेजोनाज, रॉन्डोनिया, पारा और माटो ग्रोसो राज्य इस धुएं से प्रभावित हैं.

नई दिल्‍ली:  

ब्राजील के अमेजन के जंगलों में पिछले 16 दिनों से भीषण आग लगी है. 'दुनिया का फेफड़ा' कहे जाने वाले अमेजन के जंगल आज जल रहे हैं, जो पूरी दुनिया को 20 प्रतिशत ऑक्‍सीजन देते हैं. आग की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता कि अमेजन के आसपास के इलाकों में आसमान काला हो गया है और अंधेरा छा गया है. सच पूछिए तो इस आग से पूरी पृथ्‍वी का पर्यावरण खतरे में है. ट्विटर पर #PrayforAmazonas ट्रेंड करने लगा. लोग ट्विटर पर जंगल में लगी आग की तस्वीरें और विडियोज शेयर कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः'मंगल ग्रह' पर 3 दिन रहने का किराया 4.80 लाख रुपये, अगर यकीन नहीं आ रहा तो पढ़ें यह खबर

ब्राजील की स्पेस एजेंसी द नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर स्पेश रिसर्च के मुताबिक, इस वर्ष अमेजन में सबसे ज्यादा आग लगने की घटनाएं हुई हैं. एजेंसी ने कहा कि जनवरी से अगस्त के बीच करीब 73 हजार आग लगने की वारदात सामने आ चुकी है जो 2018 में 39,759 थी.

अमेजोनाज में 9 अगस्त से आपातकाल की घोषणा कर दी गई है. पेरू से लगी सीमा पर स्थित एकरे शहर को भी 16 अगस्त से अलर्ट पर रखा गया है. आग लगने की घटनाएं माटो ग्रोसो और पारा राज्यों में ज्यादा बढ़ी हैं. इन दोनों राज्यों में खेती करने के लिए जंगलों को तेजी से काटा जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः अमेजन के जंगलों में 16 दिन से लगी आग, चिंता में डूबा बॉलीवुड

विशेषज्ञों की मानें तो ब्राजील में जंगलों की कटाई के कारण आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं. कुछ दिन पहले कुछ शहरों को काले गहरे धुएं ने ढक लिया था जिससे जबर्दस्त वायु प्रदूषण की समस्या पैदा हो गई और सबकुछ धुंधला हो गया.

राष्ट्रपति बोलसोनारो का कहना है कि ग्रीन ग्रुप्स ने मेरी सरकार को बदनाम करने के लिए यह आपराधिक साजिश रची है. उन्होंने संदेह जताया कि ग्रीन ग्रुप्स ऐसा इसलिए कर रहा है क्योंकि उनकी सरकार ने उनकी फंडिंग घटा दी है. उन्होंने कहा, 'हम एक युद्ध का सामना कर रहे हैं.'

First Published : 22 Aug 2019, 04:29:42 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.