logo-image

कंबोडिया, म्यांमार ने द्विपक्षीय सहयोग, आसियान मुद्दों पर की चर्चा

कंबोडिया, म्यांमार ने द्विपक्षीय सहयोग, आसियान मुद्दों पर की चर्चा

Updated on: 08 Dec 2021, 12:25 PM

नोम पेन्ह:

कंबोडिया के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री प्राक सोखोन ने द्विपक्षीय सहयोग और आसियान मुद्दों पर चर्चा करने के लिए म्यांमार के विदेश मंत्री यू. वुन्ना मौंग ल्विन से मुलाकात की। ये जानकारी कंबोडियाई विदेश मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति से सामने आई है।

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि मंगलवार को हुई बैठक में, ल्विन ने 2022 में दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के आने वाले अध्यक्ष के रूप में कंबोडिया को बधाई दी और कंबोडिया की प्राथमिकताओं के लिए पूर्ण समर्थन व्यक्त किया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना के खिलाफ लड़ने की संयुक्त कोशिश में म्यांमार के विदेश मंत्री ने कंबोडिया की समय पर सहायता करने की सराहना की, जिसने देश में कोरोना के गंभीर प्रभावों को नियंत्रित करने और कम करने के म्यांमार के प्रयास में योगदान दिया।

सोखोन ने म्यांमार में रहने और काम करने वाले कंबोडियाई नागरिकों को कोरोना टीकाकरण प्रदान करने के लिए म्यांमार को धन्यवाद दिया और अनुरोध किया कि वे उनके प्रवास के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करें।

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि दोनों पक्ष व्यापार, आर्थिक, लोगों से आदान-प्रदान के साथ-साथ बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए काम करने पर सहमत हुए।

इससे पहले दिन में, ल्विन ने कंबोडियाई प्रधानमंत्री समदेच टेको हुन सेन से शिष्टाचार भेंट की और दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों और हाल के क्षेत्रीय विकास पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, म्यांमार संकट से निपटने के प्रयासों का समर्थन करने के साथ-साथ आसियान और एकजुटता बढ़ाने पर भी एक स्पष्ट चर्चा हुई।

इसमें कहा गया कि हुन सेन ने 7-8 जनवरी, 2022 को म्यांमार जाने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

ल्विन ने मंगलवार को कंबोडिया की अपनी दो दिवसीय यात्रा का समापन किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.