logo-image

चीन में बिजली सप्लाई ठप, दुकानों में जल रही मोमबत्तियां, स्ट्रीट लाइट गुल

चीन में बिजली सप्लाई ठप, दुकानों में जल रही मोमबत्तियां, स्ट्रीट लाइट गुल

Updated on: 28 Sep 2021, 11:00 PM

नई दिल्ली:

पूर्वोत्तर चीन के कुछ हिस्सों में, विशेष रूप से कुछ आवासीय समुदायों में बिजली की आपूर्ति पर लोगों के गुस्से और बढ़ती बहस को जन्म दे दिया है। ग्लोबल टाइम्स ने इसकी जानकारी दी।

पूर्वोत्तर चीन के तीन प्रांतों - हेइलोंगजियांग, जिलिन और लियाओनिंग में अप्रत्याशित और अभूतपूर्व बिजली कटौती के बाद सोमवार को बिजली की कमी के कारण लोगों के दैनिक जीवन और व्यावसायिक कार्यों में बड़ी बाधा पैदा हुई है, जिससे बिजली आपूर्ति के संभावित व्यवधान पर बढ़ती चिंताएं बढ़ रही हैं। आगामी सर्दी के मौसम से पहले मांग में तेजी आई है।

पूर्वोत्तर चीन के तीन प्रांतों में बिजली की कमी ने सोमवार को ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, चीन के सीना वीबो की हॉट सर्च लिस्ट में जगह बनाई, जिसने लगभग 50 करोड़ व्यूअर्स और 2,30,000 से अधिक कमेंट देखने को मिले।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले गुरुवार से, शेनयांग, चांगचुन और अन्य शहरों सहित पूर्वोत्तर चीन के कई हिस्सों में पीक आवर्स के दौरान बिजली की सप्लाई गुल रही, क्योंकि इस क्षेत्र का पूरा पावर ग्रिड ढहने का खतरा था।

ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि बिजली की कमी ने ना केवल औद्योगिक उत्पादन को प्रतिबंधित किया है, बल्कि स्थानीय निवासियों पर भी इसका कुछ प्रभाव पड़ा है।

कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने कहा कि बिजली कटौती तीन दिनों तक हुई और मोबाइल फोन पर कोई सिग्नल नहीं था, जबकि कुछ मीडिया रिपोटरें से पता चला कि लिओनिंग की राजधानी शेनयांग की मुख्य सड़कों पर ट्रैफिक लाइट सामान्य रूप से संचालित नहीं हो सकी, जबकि कुछ दुकानें केवल मोमबत्तियों के साथ काम करते देखे गये।

मीडिया ने सोमवार को सूचना दी कि इसके अलावा, रविवार को लिओनिंग में एक स्टील उत्पादन कंपनी में क्षेत्रीय बिजली कटौती के बाद ब्लास्ट फर्नेस गैस के कारण 23 लोग घायल हो गए।

एक प्रबंधक ने सोमवार को ग्लोबल टाइम्स को बताया, जिआंगसू में एक कपड़ा कारखाने को सितंबर के मध्य से अक्टूबर की शुरूआत तक पूरी तरह से बिजली काटने का नोटिस मिला, जो कंपनी के लिए सबसे लंबे समय तक बिजली कटौती में से एक हो सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक प्रबंधक ने कहा कि बिजली कटौती ने 500 कर्मचारियों को एक महीने की छुट्टी पर भेज दिया है और घरेलू और विदेशी दोनों बाजारों के ऑर्डर को पुनर्निर्धारित या रद्द कर दिया गया है। यह दर्शाता है कि कंपनी के लिए संभावित नुकसान बहुत बड़ा हो सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.