logo-image

ट्रंप को लेकर चीनी विदेशमंत्री का बड़ा बयान, कहा- शीत युद्ध की ओर जा रहा यूएस

अमेरिकन राष्ट्रपति आए दिन कोरोना वायरस को लेकर किसी न किसी बहाने चीन पर हमला बोलते रहते हैं.

Updated on: 24 May 2020, 06:03 PM

नई दिल्ली:

दुनिया भर में कोरोना वायरस ने तबाही मचाई है, पूरा विश्व कोरोना के कहर से त्रस्त है. कोरोना संक्रमण के पीछे दुनिया के कई देशों ने चीन का हाथ बताया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तो इस वायरस को चीनी वायरस नाम ही दे दिया है. आपको बता दें कि अमेरिकन राष्ट्रपति आए दिन कोरोना वायरस को लेकर किसी न किसी बहाने चीन पर हमला बोलते रहते हैं. रविवार को की चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने अमेरिकी राष्ट्रपति के जुबानी हमलों का जवाब देते हुए कहा है कि अमेरिका चीन के साथ संबंधों को नए शीत युद्ध की ओर ले जा रहा है.

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच हमेशा से सहयोग की भावना रही है और कोरोना वायरस संक्रमण के संकटकालीन समय में भी ऐसा ही रहा है. उन्होंने कहा कि कुछ वैश्विक राजनीतिक ताकतों ने दोनों देशों के संबंधों को प्रभावित करने की कोशिश की है. आपको बता दें कि चीन के वुहान से कोरोना वायरस संक्रमण पूरे विश्व में फैल गया जिसके बाद अमेरिका ने चीन को इसका जिम्मेदार बताया है.

चीनी विदेशमंत्री का दावा, रूस के साथ मिलकर करेंगे इलाज
चीनी विदेशमंत्री वांग यी ने इतिहस का हवाला देते हुए कहा कि हमारा एकदम से दोबारा से उसी समय में लौटना सही नहीं है. उन्होंने कहा कि हम रूस के साथ मिलकर इस वायरस का इलाज करेंगे. वांग ने कहा कि चीन और अमेरिका दोनों की ही एक अलग राजनीतिक व्यवस्था है और दोनों ही देशों की जनता ने इसे तय किया है. उन्होंने कहा, अमेरिका अपने रास्ते से हट रहा है लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि अब सहयोग की कोई संभावना ही नहीं है. वांग ने कहा चीन को अमेरिका को बदलने में किसी तरह की कोई भी दिलचस्पी नहीं है. दोनों पक्षों के बीच दुनिया के कई बड़े मुद्दों पर सलाह और चर्चा की ज़रूरत है.

हमने कोरोना वायरस संकट के दौरान अमेरिका की मदद कीः चीन
वांग यी ने दावा किया कोरोना वायरस के फैलाव से पहले ही चीन ने अमेरिका की मदद की थी. चीन ने अमेरिका को 12 अरब से ज्यादा मास्क भेजे थे. उन्होंने कहा, अमेरिका की मदद करने के बाद भी अफसोस इस बात का है कि अमेरिका में राजनीतिक वायरस फैल रहा है.वांग यी ने कहा कि चीन और रूस ने अमेरिका के राजानीतिक वायरस के खिलाफ एक अभेद्य किला बनाया है. उन्होंने कहा, रूस और चीन ने कोविड-19 के दौरान एक-दूसरे की मदद की है. हम दोनों मिलकर काम करते रहेंगे, हम दोनों देश मिलकर दुनिया में विविधता की रक्षा करेंगे और शांत, न्याय की रक्षा के लिए काम करते रहेंगे.