logo-image

राजनीतिक अस्थिरता और हिंसा ने हैती में बड़े पैमाने पर पलायन को बढ़ावा दिया

राजनीतिक अस्थिरता और हिंसा ने हैती में बड़े पैमाने पर पलायन को बढ़ावा दिया

Updated on: 24 Sep 2021, 12:15 PM

मक्सिको सिटी:

मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने कहा कि हैती की राजनीतिक अस्थिरता गरीबी और हिंसा के साथ मिलकर अपने देश के माध्यम से अमेरिका में उत्तर की ओर बड़े पैमाने पर पलायन को बढ़ावा दे रही है।

राष्ट्रपति ने गुरुवार को पत्रकारों से कहा कि हैती में बहुत अधिक राजनीतिक अस्थिरता है, हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि राष्ट्रपति की हत्या कर दी गई थी और बहुत संघर्ष हुआ था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हाईटियन के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइस की 7 जुलाई को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, सात दिन बाद 7.2 तीव्रता के भूकंप ने देश को हिला दिया, जिसमें कम से कम 2,200 लोग मारे गए और गंभीर क्षति हुई थी।

लोपेज ओब्रेडोर ने कहा कि मैक्सिकन सरकार हिंसा के कारण भूकंप पीड़ितों के लिए 1,000 टन से अधिक भोजन और सहायता के वितरण को पूरा करने में असमर्थ रही है। एक मैक्सिकन जहाज को हमलों और गोलीबारी का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि यह हैती की राजधानी पोर्ट-ऑ-प्रिंस से संपर्क में है।

राष्ट्रपति ने कहा, हैती में एक बहुत ही कठिन स्थिति है जिसे ध्यान में रखा जाना चाहिए।

लोपेज ओब्रेडोर ने अमेरिकी सरकार और अन्य देशों के समर्थन से, बेरोजगारी जैसे मूल कारणों को संबोधित करके बड़े पैमाने पर प्रवासन से निपटने के अपने प्रस्ताव को भी दोहराया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.