logo-image

जाम्बिया में हिंसा भड़कने पर पुलिस ने शांति की अपील की

जाम्बिया में हिंसा भड़कने पर पुलिस ने शांति की अपील की

Updated on: 16 Aug 2021, 12:25 PM

लुसाका:

जाम्बिया की पुलिस ने 12 अगस्त को हुए आम चुनाव के बाद देश के कुछ हिस्सों में भड़की हिंसा के बाद शांति की अपील की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस प्रवक्ता एस्तेर मवाता-काटोंगो ने कहा कि पुलिस ने एक उभरती हुई प्रवृत्ति देखी है, जहां दूसरों के द्वारा भावनाओं को नियंत्रित करने में विफल रहने और अपने उम्मीदवारों की जीत का जश्न मनाने वालों पर हमला करने के परिणामस्वरूप हिंसा भड़की है।

उन्होंने बयान में कहा, जैसा कि जनता के सदस्य विभिन्न स्तरों पर परिणाम प्राप्त करना या इंतजार करना जारी रखते हैं, हम उनसे शांत रखने और शांति भंग किए बिना जिम्मेदार और शांतिपूर्ण तरीके से अपने पसंदीदा उम्मीदवारों की जीत का जश्न मनाने की अपील करते हैं।

पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि सत्तारूढ़ और सत्ताधारी दल के समर्थकों ने शनिवार को देश के उत्तरी हिस्सों में गोलीबारी की, जिसमें एक व्यक्ति को गोली लगी।

इस बीच इसी तरह की एक घटना देश की राजधानी लुसाका में हुई, जहां मुख्य विपक्षी यूनाइटेड पार्टी फॉर नेशनल डेवलपमेंट के समर्थकों पर सत्तारूढ़ दल के समर्थकों द्वारा हमला किया गया क्योंकि उन्होंने अपने संसदीय उम्मीदवार की जीत का जश्न मनाया।

पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ लोग जिनके पास कानूनी रूप से आग्नेयास्त्र थे, वे राजनीतिक विवाद होने पर ऐसे आग्नेयास्त्रों का दुरुपयोग करना शुरू कर देते हैं

उसने तब से हिंसा को अंजाम देने वाले लोगों को चेतावनी दी है कि ऐसा न करने पर उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

हम चुनावी प्रक्रिया के दौरान या बाद में सरकारी और निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने जैसी हिंसा करने के इरादे से उन लोगों को चेतावनी देते हैं कि उन्हें गिरफ्तार करने और मुकदमा चलाने का जोखिम उठान होगा।

जाम्बिया में 12 अगस्त को आम चुनाव हुए, जिसमें भारी मतदान हुआ।

हालांकि, राष्ट्रपति परिणामों की घोषणा में देरी हुई है, जिससे चुनावी निकाय ने इसके लिए मतदाताओं के भारी मतदान और राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों की बड़ी संख्या को जिम्मेदार ठहराया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.