News Nation Logo

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन संग पीएम मोदी की बैठक

PM Narendra Modi US Live : पीएम नरेंद्र मोदी तीन दिन के अमेरिकी दौरे पर गए हुए हैं. प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) इस दौरे पर कई ग्लोबल सीईओ के साथ मुलाकात करेंगे. इसके साथ ही उनकी कई देशों के नेताओं से भी मुलाकात होगी.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 23 Sep 2021, 11:47:00 PM
modi

पीएम नरेंद्र मोदी (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्ली:

PM Narendra Modi US Live : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका पहुंच गए हैं. प्रधानमंत्री मोदी पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार वाशिंगटन डीसी में टॉप पांच कंपनियों के सीईओ से मुलाकात जारी. सबसे पहले आईटी सेक्टर की मशहूर कंपनी क्वॉलकॉम के सीईओ से पीएम मोदी की मुलाकात हुई. आईटी सेक्टर की मशहूर कंपनी क्वॉलकॉम 5G की सबसे बड़ी कंपनी है. सीईओ क्रिस्टियानो और पीएम मोदी की बैठक के बाद दूसरे कंपनियों के सीईओ से मुलाकात होगी.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाशिंगटन में आज टेक्‍नोलॉजी, रिन्‍यूएबल, सॉफ्टवेयर, ड्रोन और इनवेस्‍टमेंट क्षेत्र की दिग्‍गज कंपनियों के मुख्‍य कार्यकारियों के साथ वन-टू-वन मुलाकात करेंगे. भारत को डिजिटल और नवीकरणीय ऊर्जा का प्रमुख केंद्र बनाने में इन कंपनियों की भूमिका अहम हो सकती है. इसी को मद्देनजर रखते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने पांच कंपनियों को चुना है. इन कंपनियों के सीईओ से पीएम मोदी की मुलाकात विलार्ड होटल के अब्राहम लिंकन सुइट में  रखी गयी है.

 

 

अमेरिका में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ पीएम मोदी की बैठक जारी है.


अमेरिकी व्‍यवसायी स्टीफन श्वार्ज़मैन, ब्लैकस्टोन ग्रुप के अध्यक्ष और सीईओ हैं. पीएम मोदी और स्टीफन श्वार्ज़मैन की मुलाकात......


अमेरिकी व्‍यवसायी स्टीफन श्वार्ज़मैन, ब्लैकस्टोन ग्रुप के अध्यक्ष और सीईओ हैं, जो एक वैश्विक निजी इक्विटी फर्म है. 1985 में लेहमैन ब्रदर्स के पूर्व अध्यक्ष और सीईओ और अमेरिकी वाणिज्य सचिव पीटर जी पीटरसन के साथ मिलकर श्वार्ज़मैन ने इस कंपनी की स्‍थापना की थी.  ब्लैकस्टोन पेंशन फंड्स, बड़े संस्थानों और व्यक्तियों की ओर से पूंजी निवेश करने वाला एक प्रमुख वैश्विक निवेश व्यवसाय है, जिसका मिशन अपने निवेशकों के लिए उनकी पूंजी के सावधानीपूर्वक प्रबंधन के माध्यम से दीर्घकालिक मूल्यवान बनाना है. ब्‍लैकस्‍टोन निजी इक्विटी, रियल एस्टेट, क्रेडिट और हेज फंड के साथ-साथ बुनियादी ढांचे, जीवन विज्ञान, बीमा और विकास इक्विटी जैसी वैकल्पिक परिसंपत्ति वर्गों में निवेश करती है.


 

ब्‍लैकस्‍टोन कंपनी के सीीओ स्टीफन श्वार्ज़मैन और पीएम मोदी की मुलाकात ...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होटल विलार्ड इंटरकॉन्टिनेंटल, वाशिंगटन डीसी में विवेक लाल, अध्यक्ष और सीईओ, जनरल एटॉमिक्स के साथ बैठक करते हुए.


फर्स्ट सोलर के बाद पीएम मोदी जनरल एटोमिक्‍स के सीईओ से करेंगे मुलाकात.


जनरल एटोमिक्‍स (GA) एक अंतरराष्ट्रीय कंपनी है जिसमें 15,000 से अधिक कर्मचारी शामिल हैं. कंपनी के समूह में जीए एयरोनॉटिकल शामिल है, जो मानव रहित विमान, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल, रडार, सिग्नल इंटेलिजेंस, लेजर संचार और स्वचालित एयरबोर्न आईएसआर सिस्टम का उत्पादन करता है. GA का EMS डिवीजन नौसेना के नए एयरक्राफ्ट कैरियर इलेक्ट्रोमैग्नेटिक लॉन्च और रिकवरी सिस्टम, सैटेलाइट सर्विलांस, लेजर, हाइपरवेलोसिटी प्रोजेक्टाइल और पावर कन्वर्जन सिस्टम का उत्पादन करता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फर्स्ट सोलर के CEO से मुलाकात.


वाशिंगटन डीसी के होटल  विलार्ड इंटरकॉन्टिनेंटल में पीएम मोदी फर्स्ट सोलर के सीईओ मार्क विडमार के साथ बैठक करते हुए.


मार्क आर. विडमार, फर्स्ट सोलर के निदेशक, मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं, उन्होंने अप्रैल 2011 में मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में फर्स्ट सोलर ज्वॉइन किया और फरवरी 2012 से जून 2015 तक फर्स्ट सोलर के मुख्य लेखा अधिकारी के रूप में भी काम किया, सोलर पावर के क्षेत्र में दुनिया की सबसे शक्तिशाली और सबसे विश्वसनीय कंपनियों में से एक है.


 

फर्स्ट सोलर के सीईओ से पीएम मोदी की हुई मुलाकात.

भारतीय मूल के शांतनु नारायण दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनियों में से एक एडोब के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं. एडोब का मिशन डिजिटल अनुभवों के माध्यम से दुनिया को बदलना है, जो छात्रों से लेकर व्यावसायिक दुनिया के सबसे बड़े उद्यमों तक, एक बड़े ग्राहक आधार को सेवाए देती है. सीईओ के रूप में, शांतनु ने अपने रचनात्मक के लिए क्लाउड-आधारित मॉडल का नेतृत्व करके, डिजिटल दस्तावेज़ों के लिए वैश्विक मानक स्थापित किए और विस्फोटक डिजिटल अनुभव का निर्माण और नेतृत्व करके कंपनी को एक उद्योग इन्‍नोवेशन में बदल दिया.

पीएम मोदी एडोब के सीईओ शांतनु नारायण से मुलाकात की. स्मार्ट शिक्षा में प्रौद्योगिकी के महत्व पर हुई चर्चा.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिन कंपनियों के सीईओ से मुलाकात कर रहे हैं वो विश्व की जानी-मानी कंपनियां है.
क्‍वालकॉम
क्‍वालकॉम के सीईओ क्रिस्टियानो एमॉन क्वालकॉम इनकॉर्पोरेटेड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं और कंपनी के निदेशक मंडल में भी शामिल हैं. एमॉन ने 30 जून, 2021 को सीईओ की भूमिका संभाली. 5जी तकनीक के क्षेत्र में यह विश्व की बड़ी कंपनी है. ये वायरलेस चिप और सिस्टम सर्किट बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है.

क्वॉलकॉम कंपनी के सीईओ से टेलीकॉम और निवेश पर हुई बातचीत.


 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिन कंपनियों के सीईओ से मुलाकात कर रहे हैं वो विश्व की जानी-मानी कंपनियां है.


 

स्‍थानीय समय के अनुसार पीएम मोदी का टॉप फाइव कंपनियों के सीईओ से मुलाकात इस प्रकार है:
9:45 से 10:00 बजे तक क्वालकॉम के प्रेसिडेंट और सीईओ क्रिस्टियानो एमॉन.
10:05 से 10:20 बजे एडोब के सीईओ शांतनु नारायण.
10:25 से 10:40 बजे फर्स्ट सोलर के सीईओ मार्क विडमर.
10:45 से 11:00 बजे जनरल एटॉमिक्‍स के चेयरमैन और सीईओ विवेक लाल.
11:05 से 11:20 बजे ब्‍लैकस्‍टोन के चेयरमैन और सह-संस्‍थापक स्टीफन श्वार्जमैन.

आज  पीएम मोदी जिन कंपनियों के सीईओ से मुलाकात करेंगे, उनमें क्‍वालकॉम, एडोब, फर्स्‍ट सोलर, जनरल एटॉमिक्‍स और ब्‍लैकस्‍टोन शामिल हैं. पीएम मोदी इन कंपनियों के सीईओ से 15-15 मिनट की मुलाकात करेंगे.

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका में हैं. पीएम मोदी आज टॉप पांच कंपनियों के सीईओ से मिले. क्वॉलकॉम कंपनी के सीईओ से पीएम मोदी की मुलाकात हुई. IT कंपनी क्वॉलकॉम 5G की सबसे बड़ी कंपनी है.

पीएम मोदी अमेरिका के दौरे पर, यह दौरा दोनों देशों के संबंधों को और मजबूती देगा. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिन के यूएस दौरे पर हैं...

First Published : 23 Sep 2021, 06:57:31 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.