logo-image

जापान, अमेरिका और इंडिया की त्रिशक्‍ति को पीएम नरेंद्र मोदी ने JAI करार दिया

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, आज की जेएआई (जापान, अमेरिका, भारत) की त्रिपक्षीय बैठक लाभप्रद रही. हमने भारत-प्रशांत क्षेत्र, कनेक्टिविटी में सुधार और बुनियादी ढांचे के विकास के सुधार पर व्यापक चर्चा की.

Updated on: 28 Jun 2019, 12:11 PM

ओसाका:

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ त्रिपक्षीय बैठक की, जिसे उन्होंने 'लाभप्रद' कहा. बैठक के बाद मोदी ने ट्वीट किया, "आज की जेएआई (जापान, अमेरिका, भारत) की त्रिपक्षीय बैठक लाभप्रद रही. हमने भारत-प्रशांत क्षेत्र, कनेक्टिविटी में सुधार और बुनियादी ढांचे के विकास के सुधार पर व्यापक चर्चा की."

यह भी पढ़ें : G20 में जा रहे इस देश के राष्ट्रपति के काफिले से मिला 39 किलो कोकीन, अधिकारी गिरफ्तार

यह त्रिपक्षीय बैठक दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर आयोजित की गई. त्रिपक्षीय बैठक की शुरुआत में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ, वाणिज्य सचिव विल्बर रॉस, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन, ट्रंप के दामाद और सलाहकार जारेड कुशनर उपस्थित थे.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को जापान के पीएम शिंजो आबे से आपदा के बाद पुनर्वास के लिए देशों का गठबंधन बनाने के प्रस्ताव पर समर्थन मांगा. इस द्विपक्षीय बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने इन्फ्रास्ट्रक्चर, रक्षा, अंतरिक्ष, डिजिटल अर्थव्यवस्था और स्टार्टअप्स समेत विभिन्न क्षेत्रों में अपने द्विपक्षीय गठजोड़ बनाते हुए बांग्लादेश, म्यांमार और केन्या जैसे अन्य तीसरे देशों में संयुक्त परियोजनाओं में दोनों देशों की संभावनाओं पर भी विचार-विमर्श किया.

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की मुलाकात में उठे ईरान और रक्षा क्षेत्र के मुद्दे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के ओसाका में  G20Summit से इतर सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ द्विपक्षीय बैठक की. उन्‍होंने जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से भी मुलाकात की. BRICS नेताओं की अनौपचारिक बैठक में पीएम मोदी ने कहा, आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है. यह न केवल मासूमों की जान लेता है, बल्कि आर्थिक विकास और सांप्रदायिक सद्भाव को भी प्रभावित करता है. हमें आतंकवाद और नस्लवाद के समर्थन के सभी माध्यमों को रोकना होगा.