logo-image

न्यूयॉर्क में ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी से मिले पीएम नरेंद्र मोदी, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

भारत के पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को न्यूयार्क में ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी (Iranian President Hassan Rouhani) से मुलाकात की.

Updated on: 26 Sep 2019, 11:27 PM

नई दिल्ली:

भारत के पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को न्यूयार्क में ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी (Iranian President Hassan Rouhani) से मुलाकात की. इस मौके पर दोनों देशों के प्रतिनिधि मंडल भी मौजूद रहे. दोनों देशों के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा भी की गई. अमेरिका की ओर से ईरान पर लगाए गए प्रतिबंध के बीच पीएम नरेंद्र मोदी और हसन रूहानी की मुलाकात बेहद अहम मानी जा रही है.

यह भी पढ़ेंःपाकिस्तान के पूर्व PM शाहिद खाकान अब्बासी से हिरासत में हुई पिटाई, गिलास फेंक कर मारा गया

पीएम मोदी साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस अनास्तासीदेस और ग्रीस के पीएम क्यारीकोस मित्सोटाकिस से भी मुलाकात करेंगे. शुक्रवार को पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 सितंबर से अमेरिका के दौरे पर हैं. वे सबसे पहले ह्यूस्टन पहुंचे थे और हाउडी मोदी कार्यक्रम में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया था.

इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी मंच साझा किया था. ह्यूस्टन के बाद पीएम नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क पहुंचे हैं और वहां ताबड़तोड़ बैठकें कर रहे हैं. गुरुवार को भी पीएम मोदी की मैराथन बैठकों का दौर जारी है. इससे पहले पीएम मोदी एस्तोनिया की राष्ट्रपति क्रिस्टी कालिजुलैड से भी मिले थे. दोनों नेताओं ने द्वीपक्षीय संबंधों को लेकर चर्चा हुई थी.

यह भी पढ़ेंःUNGA में मानवाधिकारों का रोना रो रहे इमरान खान के घर में ही मचा हाहाकार, जानें क्यों

पीएम मोदी ने एस्तोनिया के राष्ट्रपति से मुलाकात से पहले न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेंसीडा आडेर्न से मुलाकात की थी. पीएम मोदी आर्मेनिया के प्रधानमंत्री निकोल पाशिनयान से भी मुलाकात कर चुके हैं. बुधवार को पीएम मोदी ने ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम में वैश्विक उद्योगपतियों को संबोधित किया था और भारत आकर निवेश करने का न्यौता दिया था.

ह्यूस्टन में हाउडी मोदी समारोह के बाद न्यूयॉर्क में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ पीएम मोदी की द्विपक्षीय वार्ता हुई, जिसमें ट्रेड डील को लेकर सकारात्मक चर्चा हुई. इसके साथ ही आतंकवाद और पाकिस्तान के मसले पर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि इससे पीएम मोदी खुद निपट लेंगे. ट्रंप के इस बयान को बीजेपी बेहद सकारात्मक रूप से देख रही है. इसी दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी को फादर ऑफ इंडिया बताया था.

यह भी पढ़ेंःइस पाकिस्तानी महिला ने पाक को दुनिया से ब्लैकलिस्ट करने की मांग की

आपको बता दें कि पीएम मोदी अभी तक अमेरिका में लगभग एक दर्जन से अधिक देशों के प्रमुखों से मुलाकात कर चुके हैं, उन्होंने कई बिजनेस लीडर्स से भी मुलाकात की है. 27 सितंबर की रात (भारतीय समयानुसार) प्रधानमंत्री को संयुक्त राष्ट्र में संबोधन देना है. उम्मीद जताई जा रही है कि पीएम का फोकस क्लाइमेट चेंज और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई पर हो सकता है.

पीएम नरेंद्र मोदी 28 सितंबर को अमेरिका से वापस लौटेंगे तो बीजेपी उनका भव्य स्वागत करेगी. 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधन के बाद पीएम मोदी वापस दिल्ली के लिए रवाना होंगे. वहीं, दिल्ली बीजेपी के कार्यकर्ता एयरपोर्ट के पास भारी संख्या में पहुंचेंगे और पीएम मोदी का जबरदस्त स्वागत करेंगे.