logo-image

ट्रंप पर छाया पीएम मोदी का जादू, अपनी रैली में कहा- वहां 1 लाख...यहां सिर्फ 15 हजार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप वापस लौटते ही चुनावी मोड में आ गए हैं. रिपब्लिकन पार्टी की रैली के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने गुजरात दौरे का जिक्र किया.

Updated on: 01 Mar 2020, 12:01 PM

highlights

  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप वापस लौटते ही चुनावी मोड में आ गए हैं.
  • अब ट्रंप चुनावी रैलियों में जुटी भीड़ की तुलना भारत दौरे से करने लगे हैं.
  • कहा- भारत में एक लाख लोग थे. यहां रैली में कितने होंगे... 15 हजार?

वाशिंगटन:

अहमदाबाद में भव्य 'नमस्ते ट्रंप' (Namaste Trump) कार्यक्रम के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) वापस लौटते ही चुनावी मोड में आ गए हैं. मोटेरा के सरदार पटेल स्टेडियम में लाखों की भीड़ का जिक्र और भारत दौरा अब उनकी चुनावी रैलियों (Election Rally) का हिस्सा हो गया है. यहां तक कि अब ट्रंप अपनी चुनावी रैलियों में जुटी भीड़ की तुलना भारत दौरे में जुटी भीड़ से करने लगे हैं. ऐसी ही रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party) की रैली के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने गुजरात (Gujarat) दौरे का जिक्र किया. हद तो तब हो गई जब वह अपनी ही जनता के सामने यह कहने से नहीं चूके कि भारत में उनके स्वागत में लाखों की संख्या में लोग आए थे, लेकिन इस रैली में उपस्थित लोगों की भीड़ काफी कम हैं.

यह भी पढ़ेंः देवबंद के पूर्व विधायक सहित 40 के खिलाफ दर्ज हुई FIR, CAA के खिलाफ किया प्रदर्शन

'यहां कितने लोग, बस 15 हजार?'
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दक्षिण कैरोलिना में आयोजित रैली में कहते पाए गए, 'मुझे आपसे यह कहते हुए अच्छा नहीं लग रहा, लेकिन भारत में एक लाख से ज्यादा सीट वाला स्टेडियम था जो कि पूरा भरा हुआ था. वह सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है. पीएम नरेंद्र मोदी मेरे साथ थे, बहुत अच्छे इंसान हैं, जिन्हें भारत में काफी प्यार मिलता है. यहां भी भीड़ अच्छी है, लेकिन मैं ऐसी जगह से लौटा हूं जहां एक लाख लोग थे. यहां कितने होंगे? 15 हजार? ऐसे में उत्साह आना मुश्किल होता है. भारत में जुटी भीड़ के सामने कहीं और की भीड़ देखकर उत्साह आना मुश्किल है.' हालांकि इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति यह भी कहते हैं कि अमेरिका की जनसंख्या भारत के मुकाबले बेहद कम है.

यह भी पढ़ेंः शाहीन बाग में टकराव टालने के लिए तगड़ी बेरिकेडिंग, धारा 144 कड़ाई से लागू

भारत दौरे से अभिभूत रहे ट्रंप
भारत में करीब 36 घंटे की यात्रा के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मंगलवार रात अमेरिका के लिए रवाना हो गए. उनकी इस यात्रा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका शुक्रिया अदा किया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'जहां तक द्विपक्षीय संबंधों की बात है तो हमने उसकी जमीन काफी मजबूत कर ली है.' पीएम मोदी ने कहा कि यह यात्रा 'अद्भुत' रही. मोदी ने एक के बाद एक ट्वीट में कहा कि भारत-अमेरिका के बीच दोस्ती से हमारे देश और दुनिया के लोगों को फायदा पहुंचा है. उन्होंने भारत आने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप का शुक्रिया अदा किया. उन्होंने कहा कि वह खुश हैं कि इन लोगों ने भारत की संस्कृति और सत्कार का अलग-अलग रूप देखा.