logo-image

भारत-इज़राइल के बीच 7 अहम समझौते, नेतन्याहू ने स्वीकारा मोदी का न्योता, 10 खास बातें

भारत और इज़राइल ने स्पेस एजेंसी में सहयोग, गंगा सफाई समेत 7 अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किये। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इज़राइल के ऐतिहासिक दौरे पर हैं।

Updated on: 05 Jul 2017, 08:23 PM

highlights

  • भारत-इज़राइल के बीच स्पेस एजेंसी में सहयोग, गंगा सफाई समेत 7 अहम समझौते
  • पीएम मोदी ने कहा, हमारे सामने आतंकवाद एक चुनौती है, हम इसके खिलाफ लड़ाई के लिए सहमत हुए
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 दिनों के ऐतिहासिक दौरे पर इज़राइल में हैं

नई दिल्ली:

भारत और इज़राइल ने स्पेस एजेंसी में सहयोग, गंगा सफाई समेत 7 अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किये। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इज़राइल के ऐतिहासिक दौरे पर हैं।

जहां उन्होंने अपने दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से द्विपक्षीय वार्ता की। साथ ही मोदी ने नेतन्याहू को परिवार समेत भारत आने का न्योता दिया। जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया।

द्विपक्षीय वार्ता में इज़राइल और भारत के बीच 7 समझौतों पर सहमति बनी। दोनों नेताओं ने आतंकवाद और पश्चिम एशिया पर बात की।

1. जिन सात समझौतों पर हस्ताक्षर हुए उनमें जल प्रबंधन, जल संरक्षण, स्पेस एजेंसी, गंगा सफाई, कृषि शामिल है। पीएम मोदी ने कहा कि जल प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण समझौता हुआ है। दोनों तरफ से कारोबार में बढ़ावा देने का प्रयास किया जाएगा।

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वेंजामिन नेतन्याहू ने साझा प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई पर जोर दिया। पीएम मोदी ने कहा, 'हमारे सामने आतंकवाद एक चुनौती है। हम इसके खिलाफ लड़ाई के लिए सहमत हुए।'

3. पीएम मोदी ने कहा, 'विकास के बारे में हमारे विचार एक जैसे हैं। यह हमारी दोस्ती को और मजबूत करता है।'

4. वहीं नेतन्याहू ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी यहां आकर इतिहास बना रहे हैं। इज़राइल के पीएम ने कहा कि पीएम मोदी से हमारी कई मुद्दों पर बात हुई। हमारी सोच मिलती है और हम भविष्य के लिए मजबूत योजनाएं बनाएंगे।

5. इससे पहले मोदी ने बुधवार को इजरायल के राष्ट्रपति रियूवेन रिवलिन से मुलाकात की, जिन्होंने प्रोटोकॉल तोड़ते हुए कार से उतरते वक्त मोदी के स्वागत में उन्हें गले से लगा लिया।

6. मोदी ने संवाददाताओं से कहा, 'इतनी गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए मैं राष्ट्रपति का आभारी हूं। वह प्रोटोकॉल तोड़कर मेरी अगवानी करने आए। यह भारत के लोगों के लिए आदर का प्रतीक है।'

और पढ़ें: दुनिया के सबसे सुरक्षित होटल में पीएम मोदी ने बिताई रात

7. मोदी ने भारत-इजरायल संबंधों को 'आई' के लिए 'आई' और 'आई' के साथ 'आई' की तरह बताया। मोदी ने कहा, ''आई के लिए 'आई' का मतलब इजरायल के लिए भारत और भारत के लिए इजरायल से है।''

8. उन्होंने इजरायल के अपने 2006 के दौरे को याद किया, जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे। उस दौरान वह इजरायल के प्रथम प्रधानमंत्री डेविड बेन-गुरिओन के घर भी गए थे, जिनके शयनकक्ष में महात्मा गांधी की एक तस्वीर थी।

और पढ़ें: जब पीएम मोदी ने नेतन्याहू के भाई को किया याद, तब गमगीन हुआ माहौल

9. बुधवार को मोदी ने मोशे होल्जबर्ग से मुलाकात की, जिनके माता-पिता रब्बी गैवरियल तथा रिवका होल्जबर्ग मुंबई में 26/11 आतंकवादी हमले में यहूदी धर्मस्थल में में मारे गए थे। शाम को वह इजरायल में रहने वाले भारतीय मूल के 4,000 लोगों के समूह को संबोधित करेंगे।

10. मोदी मंगलवार को तीन दिवसीय दौरे पर तेल अवीव पहुंचे। इजरायल का दौरा करने वाले वह पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। इस साल दोनों देश अपने कूटनीतिक संबंधों की 25वीं वर्षगांठ मना रहे हैं।

और पढ़ें: राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी पर बोला हमला, बताया सबसे कमजोर प्रधानमंत्री