News Nation Logo

वॉशिंगटन पहुंचे पीएम मोदी, बारिश में भीगे भारतीयों ने किया स्वागत

कोरोना (Corona) संक्रमण काल की शुरुआत के लगभग दो साल बाद पहली विदेश यात्रा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका (America) पहुंच गए हैं.

Written By : राजीव मिश्रा | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 23 Sep 2021, 07:12:48 AM
PM Modi

वॉशिंगटन के सेंट एंड्रूयज बेस पर पीएम नरेंद्र मोदी भारतीयों के साथ. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • लगभग दो साल बाद पीएम मोदी विदेश यात्रा पर अमेरिका पहुंचे
  • क्वाड देशों और बाइडन से बातचीत में तालिबान-चीन पर फोकस
  • आज अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात होनी है

वॉशिंगटन:

कोरोना (Corona) संक्रमण काल की शुरुआत के लगभग दो साल बाद पहली विदेश यात्रा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका (America) पहुंच गए हैं. भारतीय समयानुसार सुबह तड़के 3.30 बजे पीएम मोदी वॉशिगंटन के ज्वाइंट बेस एंड्रयूज पर उतरे. पीएम मोदी की लोकप्रियता का पता इस बात से चलता है कि वॉशिगंटन में उस समय बारिश हो रही थी, इसके बावजूद सैकड़ों की संख्या में अमेरिकी मूल के भारतीय उनका स्वागत करने के लिए बेस पर मौजूद थे. पीएम मोदी ने भी उन्हें निराश नहीं किया और पास से जाकर मिले. इसके बाद पीएम मोदी का काफिला पेंसिलवेनिया स्थित होटल विलार्ड पहुंच गया. आज पीएम मोदी अमेरिका के शीर्ष सीईओ से मुलाकात करने के बाद अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मुलाकात करेंगे. 

भारतीय राजदूत समेत अमेरिकी विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने किया स्वागत
वॉशिगंटन पहुंचने पर पीएम मोदी का स्वागत अमेरिका में भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधु समेत अमेरिकी विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने किया. पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर अपने वॉशिंगटन पहुंचने की जानकारी दी. उन्होंने अपनी ट्वीट में लिखा, 'वॉशिंगटन डीसी पहुंच गया. अगले दो दिनों में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, स्कॉट मॉरिसन, योशिहिदे सुगा से मिलूंगा. इस दौरान क्वाड मीटिंग में भी भाग लूंगा और शीर्ष कंपनियों के सीईओ से मुलाकात कर भारत में आर्थिक उपलब्धियों को उनके सामने रखूंगा.' अपने इस दौरे पर पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे और क्वाड देशों के नेताओं संग बैठक करेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे. माना जा रहा है कि इस दौरे में अफगानिस्तान में तालिबान शासन समेत चीन की आक्रामक विस्तारवादी नीति पर रणनीति बनेगी.

पीएम मोदी का कार्यक्रम
कोरोना संक्रमण काल की शुरुआत के बाद के दो साल में पीएम नरेंद्र मोदी की यह पहली अमेरिका यात्रा है. इस दौरान अमेरिका में सत्ता भी बदल चुकी है. अब ट्रंप के बजाय बाइडन प्रशासन अमेरिकी सत्ता पर काबिज है. पीएम मोदी आज गुरुवार को पांच बड़ी कंपनियों  क्वालकॉम, एडोब, फर्स्ट सोलर, जनरल एटॉमिक्स और ब्लैकस्टोन के सीईओ से मुलाकात करेंगे. इसके बाद वह करीब 11 बजे विलार्ड होटल में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से मुलाकात करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी करीब 12:30 बजे अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मिलने के लिए आइजनहावर एक्जक्यूटिव ऑफिस के लिए रवाना होंगे. पीएम मोदी कल शुक्रवार को व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ पहली व्यक्तिगत द्विपक्षीय वार्ता करेंगे, जिसके बाद क्वाड लीडर्स शिखर बैठक होगी. शनिवार को पीएम मोदी यूएनजीए के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे. 

First Published : 23 Sep 2021, 07:10:49 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो