News Nation Logo
Banner

SCO Summit: PM मोदी और शी जिनपिंग की मुलाकात में पाकिस्तान की घेराबंदी, आतंकवाद का मुद्दा उठा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) एससीओ यानी शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) सम्‍मिट में शामिल होने के लिए किर्गिस्तान के बिश्केक (Bishkek) पहुंच गए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 13 Jun 2019, 05:08:31 PM
SCO Summit में पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति में वार्ता  (फाइल फोटो)

SCO Summit में पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति में वार्ता (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) एससीओ यानी शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) सम्‍मिट में शामिल होने के लिए किर्गिस्तान के बिश्केक (Bishkek) पहुंच गए हैं. वहां गणमान्य लोगों ने पीएम मोदी (PM Modi) का जोरदार स्वागत किया है. वह शिखर सम्मेलन में भाग लेने के दौरान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Jinping) के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. यहां वह पाकिस्तान के पीएम इमरान खान से मुलाकात नहीं करेंगे. बता दें कि 2015 में भारत (India) को एससीओ की सदस्‍यता मिली थी. पीएम नरेंद्र मोदी के दौरे के पल-पल अपडेट के लिए देखते रहें www.newsnationtv.com

14 जून को बिश्केक में पीएम का कार्यक्रम-


- 10 बजे आल्हा राष्ट्रपति भवन बिश्केक में आगमन


- कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कासिम-जोर्मार्ट के साथ बैठक


- एससीओ सदस्य राज्यों के HoGs की संयुक्त तस्वीर


- 10:30 बजे प्रतिबंधित प्रारूप की बैठक


- बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको और मंगोलिया के राष्ट्रपति कल्तमागीनी बत्तुला के साथ बैठक


- 12:00 बजे विस्तारित प्रारूप बैठक


- दस्तावेजों पर हस्ताक्षर


- एससीओ सदस्यों और ओवर्सवर राज्यों के समूह/समूह के Hoor/HoGs


- 15:55 बजे ईरान के राष्ट्रपति डॉ. हसन रूहानी के साथ द्विपक्षीय बैठक


- 16:30 बजे भारत-किर्गिज व्यापार मंच का संयुक्त उद्घाटन


- 18:00 बजे आल्हा अर्का प्रेसिडेंशियल पैलेस में औपचारिक स्वागत


- 18:20 बजे किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सोरोनबाय जेंबेकोव के साथ प्रतिबंधित बैठक


- 19:00 बजे प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता


- 19:40 बजे समझौतों पर हस्ताक्षर 


- 20:00 बजे प्रेस स्टेटमेंट्स


- 22:00 बजे दिल्ली के लिए विमान से रवाना होंगे


(सभी समय स्थानीय, लगभग)

एससीओ सम्मिट में डिनर के समय पीएम नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के पीएम इमरान के बीच कोई मुलाकात नहीं हुई. दोनों नेताओं ने एक-दूसरे से नजरें भी नहीं मिलाई हैं.



विदेश सचिव विजय गोखले ने ने कहा, बिश्केक में पीएम नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मुलाकात की. किसी भी अंतरराष्ट्रीय या क्षेत्रीय मुद्दे पर कोई चर्चा नहीं हुई. क्योंकि ध्यान था कि अगले वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री की यात्रा को सफल कैसे बनाया जाए.



बिश्केक से विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा, यह योजना है कि जापान के ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन के मौके पर रूस, भारत और चीन की त्रिपक्षीय बैठक होगी.



विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने सितंबर में ईस्टन इकनॉमी फार्म में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है. यह कार्यक्रम रूस के व्लादिवोस्तोक में होगा. पीएम नरेंद्र मोदी ने भी इसे निमंत्रण को स्वीकार लिया है.



एससीओ सम्मिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की. देखें पूरा वीडियो



एससीओ सम्मिट में पीएम नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच वार्ता हुई. इसमें पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, मैं अमेठी में राइफल निर्माण इकाई के लिए आपके (रुस के राष्ट्रपति) समर्थन के लिए बहुत आभारी हूं. 



पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ एक अत्यंत फलदायी बैठक हुई. हमारी वार्ता में भारत-चीन संबंधों के पूर्ण स्पेक्ट्रम शामिल थे. हम अपने राष्ट्रों के बीच आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को बेहतर बनाने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे. 



विदेश सचिव एफएस गोखले ने कहा, दो पक्षों के बीच रणनीतिक संचार और आगे के मुद्दे को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति के बीच वार्ता हुई है. साथ ही उनके बीच भारत में बैंक ऑफ चाइना की शाखा खोलने और मसूद अजहर की सूची से संबंधित मुद्दे जैसे लंबित मुद्दों को हल करने की बातचीत हुई है.



विदेश सचिव ने बताया कि हमने पाकिस्तान से बातचीत की कोशिश की. पाकिस्तान ने शांति प्रक्रिया बाधित की है. पाकिस्तान आतंकवाद पर कड़ी कार्रवाई करे. 



एससीओ सम्मिट में पीएम नरेंद्र मोदी ने जिनपिंग को भारत आने के न्योता दिया है. जिनपिंग से मुलाकात में पीएम मोदी ने आतंकवाद का मुद्दा उठाया है. विदेश सचिव ने कहा, भारत पाकिस्तान से बातचीत का पहल नहीं करेगा. मोदी ने कहा, आतंकवाद और बातचीत साथ-साथ नहीं होंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ SCO शिखर सम्मेलन के दौरान प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की. आम चुनावों में जीत की बधाई देने के लिए पीएम मोदी ने शी जिनपिंग का धन्यवाद किया. 



एससीओ सम्मिट में पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग एक-दूसरे से गर्मजोशी से मिले.



बिश्केक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एससीओ सम्मिट में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की. 



पीएम नरेंद्र मोदी किर्गिस्तान के बिश्केक पहुंच गए हैं. वहां के गणमान्य लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया है. वह एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.



First Published : 13 Jun 2019, 05:08:31 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो