News Nation Logo
आर्यन खान पर फैसला आज दोपहर 2.45 पर आएगा मौसम खुल चुका है और चारधाम यात्रा शुरू हो चुकी है: उत्तराखंड के DGP अशोक कुमार उड़ान योजना के तहत बीते कुछ सालों में 900 से अधिक नए रूट्स को स्वीकृति दी जा चुकी है: पीएम मोदी कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा उनकी श्रद्धा को अर्पित पुष्पांजलि है: पीएम मोदी भारत विश्व भर के बौद्ध समाज की श्रद्धा, आस्था और प्रेरणा का केंद्र है: कुशीनगर में पीएम मोदी 50 से अधिक नए या ऐसे एयरपोर्ट जो पहले सेवा में नहीं थे, उन्हें चालू किया जा चुका है: पीएम मोदी CBI-CVS कांफ्रेंस में बोले पीएम मोदी-भ्रष्टाचार सिस्टम का हिस्सा नहीं हो सकता है लखीमपुर हिंसा मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज होगी अहम सुनवाई. पंजाब में कांग्रेस का बढ़ा दलित प्रेम. राहुल गांधी आज दिखाएंगे शोभा यात्रा को हरी झंडी आज शाम उत्तराखंड जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह, बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का लेंगे जायजा क्रूज ड्रग्स केस में आर्यन खान को आज मिलेगी बेल या रहेंगे जेल में ही

पीएम मोदी ने कमला हैरिस की तारीफों के पुल बांधे, दिया भारत आने का न्योता

इस मुलाकात में अफगानिस्तान (Afghanistan) समेत वर्तमान वैश्विक मसलों पर खुल कर चर्चा हुई. इस चर्चा में दोनों ही शीर्ष नेताओं ने भारत-प्रशांत क्षेत्र को मुक्त और समावेशी बनाए रखने की प्रतिबद्धता जाहिर की.

Written By : राजीव मिश्रा | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 24 Sep 2021, 06:48:51 AM
PM Modi Kamala Harris

गर्मजोशी भरे माहौल में पीएम मोदी की हुई कमला हैरिस से मुलाकात. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • पीएम मोदी ने कमला हैरिस का अमेरिकी उपराष्ट्रपति बनना ऐतिहासिक बताया
  • कमला हैरिस ने कोविड-19 वैक्सीन का निर्यात फिर शुरू करने पर जताया आभार
  • संयुक्त बयान के बाद भी व्हाइट हाउस परिसर में दोनों बातचीत करते नजर आए

वॉशिंगटन:

तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) के बेहद गर्मजोशी भरे माहौल में मुलाकात हुई. इस मुलाकात में अफगानिस्तान (Afghanistan) समेत वर्तमान वैश्विक मसलों पर खुल कर चर्चा हुई. इस चर्चा में दोनों ही शीर्ष नेताओं ने भारत-प्रशांत क्षेत्र को मुक्त और समावेशी बनाए रखने की प्रतिबद्धता जाहिर की. मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने कमला हैरिस को भारत आने का न्योता दिया, तो कमला हैरिस ने भारत को अमेरिका का अहम सझेदार बताते हुए कोविड-19 (COVID-19) वैक्सीन के निर्यात को फिर से शुरू करने के निर्णय का स्वागत किया. 

पीएम मोदी ने दिया भारत आने का न्योता
पीएम मोदी ने कमला हैरिस की जमकर तारीफ करते हुए उनका अमेरिका का उपराष्ट्रपति बनना ऐतिहासिक करार दिया. पीएम मोदी ने भारतीय प्रतिनिधि मंडल का वॉशिंगटन में गर्मजोशी से स्वागत करने पर अमेरिका का धन्यवाद किया. पीएम मोदी ने कहा, 'मैं गर्मजोशी से मेरा और मेरे प्रतिनिधि मंडल के स्वागत के लिए आपका आभारी हूं. कुछ महीने पहले टेलीफोन से आपसे विस्तार से बात करने का मौका मिला था. वह समय था जब भारत कोविड की दूसरी लहर से बहुत पीड़ित था. उस समय आपने जिस तरह से आत्मीयता से भारत की चिंता की, जो सहायता के लिए कदम बढ़ाए उसके लिए मैं एक बार फिर आपका आभार व्यक्त करता हूं.' इसके साथ ही पीएम मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति को भारत आने का न्योता भी दिया. 

यह भी पढ़ेंः PM मोदी की टॉप सीईओ से मुलाकात सफल, निवेश पर हुई चर्चाHighlights

कमला हैरिस ने भारत को बताया अहम साझेदार
अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा, 'माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आपका वॉशिंगटन डीसी में स्वागत करना मेरे लिए बहुत बड़े गर्व की बात है. इतिहास गवाह है कि जब भी हम दोनों देश एक-दूसरे के साथ खड़े हुए हैं. दोनों देशों ने खुदको ज्यादा सुरक्षित, मज़ूत और समृद्ध समझा है.' कमला हैरिस ने पीएम मोदी से कहा कि मैं भारत की इस घोषणा का स्वागत करती हूं कि वह जल्द ही कोविड-19 वैक्सीन का निर्यात फिर से शुरू करेगा. भारत में रोज़ 1 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है, जो बेहद प्रभावी कदम है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस संयुक्त बयान के बाद भी व्हाइट हाउस परिसर में बातचीत करते हुए नजर आए. 

First Published : 24 Sep 2021, 06:45:43 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो