logo-image

पीएम मोदी ने कमला हैरिस की तारीफों के पुल बांधे, दिया भारत आने का न्योता

इस मुलाकात में अफगानिस्तान (Afghanistan) समेत वर्तमान वैश्विक मसलों पर खुल कर चर्चा हुई. इस चर्चा में दोनों ही शीर्ष नेताओं ने भारत-प्रशांत क्षेत्र को मुक्त और समावेशी बनाए रखने की प्रतिबद्धता जाहिर की.

Updated on: 24 Sep 2021, 06:48 AM

highlights

  • पीएम मोदी ने कमला हैरिस का अमेरिकी उपराष्ट्रपति बनना ऐतिहासिक बताया
  • कमला हैरिस ने कोविड-19 वैक्सीन का निर्यात फिर शुरू करने पर जताया आभार
  • संयुक्त बयान के बाद भी व्हाइट हाउस परिसर में दोनों बातचीत करते नजर आए

वॉशिंगटन:

तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) के बेहद गर्मजोशी भरे माहौल में मुलाकात हुई. इस मुलाकात में अफगानिस्तान (Afghanistan) समेत वर्तमान वैश्विक मसलों पर खुल कर चर्चा हुई. इस चर्चा में दोनों ही शीर्ष नेताओं ने भारत-प्रशांत क्षेत्र को मुक्त और समावेशी बनाए रखने की प्रतिबद्धता जाहिर की. मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने कमला हैरिस को भारत आने का न्योता दिया, तो कमला हैरिस ने भारत को अमेरिका का अहम सझेदार बताते हुए कोविड-19 (COVID-19) वैक्सीन के निर्यात को फिर से शुरू करने के निर्णय का स्वागत किया. 

पीएम मोदी ने दिया भारत आने का न्योता
पीएम मोदी ने कमला हैरिस की जमकर तारीफ करते हुए उनका अमेरिका का उपराष्ट्रपति बनना ऐतिहासिक करार दिया. पीएम मोदी ने भारतीय प्रतिनिधि मंडल का वॉशिंगटन में गर्मजोशी से स्वागत करने पर अमेरिका का धन्यवाद किया. पीएम मोदी ने कहा, 'मैं गर्मजोशी से मेरा और मेरे प्रतिनिधि मंडल के स्वागत के लिए आपका आभारी हूं. कुछ महीने पहले टेलीफोन से आपसे विस्तार से बात करने का मौका मिला था. वह समय था जब भारत कोविड की दूसरी लहर से बहुत पीड़ित था. उस समय आपने जिस तरह से आत्मीयता से भारत की चिंता की, जो सहायता के लिए कदम बढ़ाए उसके लिए मैं एक बार फिर आपका आभार व्यक्त करता हूं.' इसके साथ ही पीएम मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति को भारत आने का न्योता भी दिया. 

यह भी पढ़ेंः PM मोदी की टॉप सीईओ से मुलाकात सफल, निवेश पर हुई चर्चाHighlights

कमला हैरिस ने भारत को बताया अहम साझेदार
अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा, 'माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आपका वॉशिंगटन डीसी में स्वागत करना मेरे लिए बहुत बड़े गर्व की बात है. इतिहास गवाह है कि जब भी हम दोनों देश एक-दूसरे के साथ खड़े हुए हैं. दोनों देशों ने खुदको ज्यादा सुरक्षित, मज़ूत और समृद्ध समझा है.' कमला हैरिस ने पीएम मोदी से कहा कि मैं भारत की इस घोषणा का स्वागत करती हूं कि वह जल्द ही कोविड-19 वैक्सीन का निर्यात फिर से शुरू करेगा. भारत में रोज़ 1 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है, जो बेहद प्रभावी कदम है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस संयुक्त बयान के बाद भी व्हाइट हाउस परिसर में बातचीत करते हुए नजर आए.