logo-image

जी-20 सम्मेलन में चला PM मोदी का जादू, फ्रांस के साथ रिश्तों का नया दौर

फ्रांस के राष्ट्रपति ने हिंदी में ट्वीट किया, "हम भारत के साथ पर्यावरण,स्वास्थ्य और नव परिवर्तन के लिए समान महत्वाकांक्षाओं को साझा करते हैं। हम ठोस परिणामों की दिशा में मिलकर काम करना जारी रखेंगे, खासकर हिंद-प्रशांत क्षेत्र में."

Updated on: 30 Oct 2021, 11:18 PM

highlights

  • पीएम ने बताया कि भारत अगले साल के अंत तक वैक्सीन की 5 बिलियन खुराक का उत्पादन करने को तैयार
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "रोम में अपने दोस्त, राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मिलकर खुशी हुई
  • जी-20 सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका, सिंगपुर, फ्रांस के राष्ट्रपतियों से बात किया

 

नई दिल्ली:

जी-20 समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ अलग अंदाज में नजर आए. सम्मेलन में दुनिया के कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष और प्रतिनिधि आये है. लेकिन हर कोई पीएम मोदी से मिलना चाहता है. सम्मेलन में दुनिया के ताकतवर देशों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के किस तरह के रिश्ते हैं, इसे हर किसी ने देखा. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने जहां प्रधानमंत्री के कंधे पर मित्रवत हाथ रखा वहीं फ्रांस के प्रेसिडेंट इमैनुएल मैक्रों पीएम मोदी के गले लगा लिया. पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "रोम में अपने दोस्त, राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मिलकर खुशी हुई. हमारी बातचीत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने और दोनों देशों के बीच संबंधों को बढ़ाने के इर्द-गिर्द रही."

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि G20 शिखर सम्मेलन में पीएम ने बताया कि भारत अगले साल के अंत तक वैक्सीन की 5 बिलियन खुराक का उत्पादन करने के लिए तैयार है... हम यह भी मानते हैं कि कोवैक्सिन के लिए डब्ल्यूएचओ (WHO) का ईयूए अन्य देशों की सहायता करने की इस प्रक्रिया की सराहना करेगा.  

यह भी पढ़ें: G-20 Summit: PM मोदी के न्योते को पोप फ्रांसिस ने किया स्वीकार

पीएम मोदी ने G20 देशों को भारत को आर्थिक सुधार और आपूर्ति श्रृंखला विविधीकरण में अपना भागीदार बनाने के लिए आमंत्रित किया. उन्होंने इस तथ्य को भी सामने रखा कि महामारी की चुनौतियों के बावजूद, भारत विश्वसनीय आपूर्ति श्रृंखलाओं के संदर्भ में एक विश्वसनीय भागीदार बना रहा.   

सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना से लड़ने, ऊर्जा संकट, जलवायु परिवर्तन और वैक्सीनेशन पर चर्चा की. इस दौरान PM मोदी ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री के साथ जलवायु परिवर्तन को लेकर वैश्विक प्रयासों पर चर्चा की. कोविड महामारी से निपटने और वैक्सीनेशन पर भी चर्चा हुई. सिंगापुर के प्रधानमंत्री ने भारत में रैपिड वैक्सीनेशन ड्राइव के लिए प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी. 

G-20 समिट में  PM मोदी से मुलाकात करने के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति ने हिंदी में ट्वीट किया, "हम भारत के साथ पर्यावरण,स्वास्थ्य और नव परिवर्तन के लिए समान महत्वाकांक्षाओं को साझा करते हैं। हम ठोस परिणामों की दिशा में मिलकर काम करना जारी रखेंगे, खासकर हिंद-प्रशांत क्षेत्र में."

जी-20 सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका, सिंगपुर, फ्रांस के राष्ट्रपतियों से बात किया. और विश्व के सामने मौजूद संकटों पर सार्थक सहयोग देने का वादा भी किया.