logo-image

इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीत हुई, उधर पाकिस्‍तान ने किया मिसाइल परीक्षण

पाकिस्तान (Pakistan) ने गुरुवार की सुबह सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन-II का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जो 1,500 किलोमीटर दूर तक के लक्ष्य को भेदने में सक्षम है. इस परिधि में भारत के कुछ प्रमुख शहर आते हैं.

Updated on: 24 May 2019, 02:10 PM

नई दिल्ली:

2019 के लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections) में केंद्र की एनडीए (NDA) सरकार ने बंपर जीत हासिल कर जैसे ही सत्ता में वापसी की वैसे ही पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई देकर शांति वार्ता को फिर से शुरू करने की इच्छा जताई. हालांकि सामने से शांति की इच्छा जताने वाला पाकिस्तान (Pakistan) ने पीछे से एक नई मिसाइल (शाहीन) का परीक्षण कर भारत को चेताने का भी काम किया. 

पाकिस्तान (Pakistan) ने गुरुवार की सुबह सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन-II का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जो 1,500 किलोमीटर दूर तक के लक्ष्य को भेदने में सक्षम है. इस परिधि में भारत के कुछ प्रमुख शहर आते हैं.

मिसाइल परीक्षण करने के बाद पाकिस्तान (Pakistan) की सेना ने कहा, ‘शाहीन- II मिसाइल 1,500 किलोमीटर की सीमा तक पारंपरिक और परमाणु दोनों तरह के हथियार ले जाने में सक्षम है. शाहीन-II एक अत्यधिक सक्षम मिसाइल है जो क्षेत्र में वांछित प्रतिरोधक स्थिरता को बनाए रखने में पाकिस्तान (Pakistan) की रणनीतिक जरूरतों को पूरा करती है.’

और पढ़ें: Loksabha Elections Results 2019: इस एक बड़ी वजह से खास थे इस बार लोकसभा चुनाव के नतीजे

पाकिस्तान (Pakistan) के चेयरमैन ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमिटी एंड सर्विस चीफ्स ने इस सफल प्रक्षेपण के लिये वैज्ञानिकों को बधाई दी. एक बयान के अनुसार पाकिस्तान (Pakistan) के राष्ट्रपति आरिफ अलवी और प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी इस उपलब्धि के लिए वैज्ञानिकों को बधाई दी.

कई रक्षा विशेषज्ञ भारतीय लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections) में मतगणना के दिन हुए इस परीक्षण को नई सरकार के लिए एक संकेत के तौर पर देख रहे हैं. 

रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल सैय्यद आता हसनैन ने एक इंटरव्यू में कहा कि पाकिस्तान (Pakistan) का भारत के आम चुनावों के मतगणना के दिन 1500 किमी रेंज वाली मिसाइल का परीक्षण करना एक ऐसी घटना है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है.

उन्होंने कहा, यह छिपे तौर पर भी नहीं है. भारत और उसके नेतृत्व को यह संदेश देने की कोशिश की गई है कि अगर भारत उसे नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है तो उसके पास भी बर्बादी के कई माध्यम मौजूद हैं.

और पढ़ें: Loksabha Elections: तो जम्मू में बीजेपी की जीत के पीछे है धारा 370 और 35A, जानें कैसे

विश्लेषकों का कहना है कि पाकिस्तान (Pakistan) की आर्मी परमाणु ताकत को फिर से दिखाने की कोशिश कर रही है. इससे एक दिन पहले ही भारतीय वायुसेना ने सफलतापूर्वक अपने सुखोई-30 लड़ाकू विमान से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया था.