logo-image

PM Modi US Visit: व्हाइट हाउस में पीएम मोदी का राष्ट्रपति जो बाइडेन ने किया गर्मजोशी से स्वागत

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इनदिनों अमेरिका की राजकीय यात्रा पर हैं अपनी यात्रा के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वॉशिंगटन डीसी पहुंचे. जहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. उसके बाद पीएम मोदी ने फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन के साथ एक कार

Updated on: 22 Jun 2023, 06:56 AM

New Delhi:

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इनदिनों अमेरिका की राजकीय यात्रा पर हैं अपनी यात्रा के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वॉशिंगटन डीसी पहुंचे. जहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. उसके बाद पीएम मोदी ने फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन के साथ एक कार्यक्रम में शिरकत की और उसके बाद पीएम मोदी प्राइवेट डिनर के लिए व्हाइट हाउस पहुंचे. जहां अमेरिकी राष्ट्रपति ने उनका जोरदास स्वागत किया. बता दें कि अपनी तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा के पहले दिन मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क पहुंचे थे. जहां वह शहर के सबसे शानदार होटल में ठहरे. बुधवार को टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क ने भी प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की. पीएम मोदी से मिलने के बाद मस्क ने उनकी जमकर तारीफ की और अगले साल भारत आने की इच्छा भी जताई. वहीं पीएम मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में भी शामिल हुए.

पीएम मोदी ने नेशनल साइंस फाउंडेशन के कार्यक्रम में की शिरकत

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वॉशिंगटन में फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन के साथ वर्जीनिया में नेशनल साइंस फाउंडेशन के एक कार्यक्रम में शिरकत की. उसके बाद प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट कर बताया कि कौशल विकास से जुड़े एक कार्यक्रम में फर्स्ट लेडी के साथ शामिल होना सम्मान की बात है. उन्होंने लिखा कि हमारे लिए कौशल विकास शीर्ष प्राथमिकता है. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अमेरिका का यह पहला राजकीय दौरा है. पीएम मोदी की इस यात्रा पर पूरी दुनिया नजर बनाए हुए हैं. दोनों देशों के लिए पीएम मोदी की ये यात्रा काफी अहम मानी जा रही है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा को लेकर अमेरिकी विदेश विभाग के उप-प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा कि पीएम मोदी की यह यात्रा द्विपक्षीय संबंधों को लेकर है. उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच अहम पार्टनरशिप है. ये यात्रा पिछली द्विपक्षीय यात्राओं से अलग है. पटेल ने कहा कि इस यात्रा की तुलना पिछली यात्राओं से नहीं की जा सकती. क्योंकि इस दौरे से दोनों देशों के बीच और मजबूत साझेदारी होगी. 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी पांंच दिवसीय यात्रा के आखिरी पड़ाव में मिस्री की यात्रा करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 जून को मिस्र पहुंचेंगे. बता दें कि पीएम मोदी मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी के न्योते पर मिस्र जा रहे हैं. इस साल गणतंत्र दिवस परेड में मिस्र के राष्ट्रपति अल-सीसी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए थे. इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी को मिस्र आने का न्योता दिया था. गौरतलब है कि 1997 के बाद पीएम नरेन्द्र मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं जो मिस्र का दौरा कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: PM Modi US Visit: पीएम मोदी का US में Welcome, एलन मस्क-रॉबर्ट थुरमैन समेत इन लोगों से की मुलाकात, जानें किसने क्या कहा