logo-image

PM Modi US Visit: पीएम मोदी ने UN का जताया आभार, बोले-योग का मतलब एकजुट करना है

PM Modi US Visit: पीएम मोदी न्यूयाॅर्क मुख्यालय पहुंच चुके हैं. यहां पर वे योग सत्र में भाग ले रहे हैं. वे योग करने वाले हैं. गौरतलब है कि 21 जून को हर वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है.

Updated on: 21 Jun 2023, 06:31 PM

नई दिल्ली:

PM Modi US Visit: पीएम मोदी न्यूयाॅर्क UN मुख्यालय पहुंच गए हैं. वे योग सत्र की अगुवाई कर रहे हैं. गौरतलब है कि 21 जून को हर वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस साल योग दिवस की थीम 'वसुधैव कुटुंबकम के लिए योग' रखा गया है. पीएम मोदी ने कहा कि वे संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस के बयान से पूरी तरह से सहमत हैं. योग दिवस सभी को करीब लाएगा और हमारे ग्रह के स्वास्थ्य में सुधार करेगा. आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसे मनाने की कवायद 2015 से आरंभ हुई. पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर यहां पर पहुंचे लोगों का अभिभावदन किया. उन्होंने यूएन महासभा का आभार व्यक्त किया.  उन्होंने कहा. योग का मतलब एकजुट करना है.

अच्छे स्वास्थ्य के लिए योग करना जरूरी है. पीएम मोदी ने कहा, कुछ लोग बहुत दूर से यहां पर आए है. इसके लिए वे आभार व्यक्त करते हैं। पीएम ने कहा, योग केवल एक्सरसाइज नहीं है, बल्कि ये वे आफ लाइफ है। सभी को इससे जुड़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसकी शुरूआत 2015 से शुरू हुई और आज लगातार नौ साल से जारी है।  

गौरतलब है कि पीएम मोदी तीन दिन के अमेरिका के राजकीय दौरे पर हैं. इस समय वे यूएन मुख्यालय में योग कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं. इससे पहले पीएम ने न्यूयाॅर्क में शिक्षाविदों और थिंक टैंक के सदस्यों से मिले थे. पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर वीडियो संदेश जारी किया. इसके साथ देश को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि योग एक विचार था. इसे आज विश्वभर ने अपना लिया है. पीएम मोदी का न्यूयार्क में गर्मजोशी से स्वागत हुआ. यहां पर मौजूद लोगों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए.