logo-image

PM Modi US Visit: PM मोदी ने व्हाइट हाउस में दोनों देशों के शीर्ष सीईओ से मुलाकात की

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी पहली राजकीय यात्रा के लिए अमेरिका पहुंचे हुए हैं. पीएम मोदी ने यहां व्हाइट हाउस में अमेरिका और भारत के शीर्ष सीईओ और अध्यक्षों से मुलाकात की

Updated on: 23 Jun 2023, 11:09 PM

New Delhi:

PM Modi US Visit: अपने तीन दिवसीय राजकीय दौरे पर अमेरिका पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाशिंगटन डीसी स्थित व्हाइट हाउस में अमेरिका और भारत के शीर्ष सीईओ और अध्यक्षों से मुलाकात की. इस मौके पर व्हाइट हाउस में पीएम मोदी के साथ अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भी मौजूद रहे. इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि हमारी साझेदारी अगली सफलता या अगले डील से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है, चाहे वे कितने भी बड़े क्यों न हों। यह जलवायु परिवर्तन से निपटने, ब्रह्मांड की खोज करने, लोगों को गरीबी से बाहर निकालने, महामारी को रोकने और हमारे नागरिकों को वास्तविक अवसर देने के बारे में है.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि हमारा सहयोग न केवल हमारे अपने लोगों के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए मायने रखता है. व्हाइट हाउस में अमेरिका और भारत के शीर्ष सीईओ के साथ हाई-टेक हैंडशेक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत का युवा दुनिया भर में अपनी प्रतिभा के आधार पर पहचान बना रहा है. प्रतिभा और टेक्नोलॉजी का यह मिलन एक उज्जवल भविष्य के लिए गारंटी लेकर आया है. यह सुबह कुछ ही मित्रों के बीच की है लेकिन यह सुबह एक उज्जवल भविष्य की गारंटी लेकर आएगा. राष्ट्रपति बाइडन की दृष्टि और ताकत और भारत की आकांक्षाओं और संभावनाओं को साथ लेकर आगे चलने का यह अवसर है.

अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा आयोजित लंच में अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हुए. विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि चाहे हम इसे अमेरिकी सपना कहें या भारतीय सपना...हमारे लोग अवसर में गहराई से विश्वास करते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कौन हैं या कहां से आए हैं, हम अपने आप से कुछ बेहतर बना सकते हैं.

अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा आयोजित लंच में अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि भारत का इतिहास और शिक्षा ने न केवल मुझ पर बल्कि पूरी दुनिया पर प्रभाव डाला है. भारत ने दुनिया के करोड़ों लोगों को प्रेरित किया चाहे फिर वह दर्शनशास्र से हो या फिर सविनय अवज्ञा या फिर लोकतंत्र के प्रति प्रतिबद्धता हो. अमेरिका की उपराष्ट्रपति होने के नाते मैं कई देशो में गई हूं और भारत में भी. दक्षिण - पूर्व एशिया में भारत निर्मित वैक्सीन पहुंची जिसकी मदद से कई लोगों की जान बचाई जा सकीं.