logo-image

PM मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति सोलिह से की मुलाकात, कई मुद्दों पर की चर्चा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चार दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे मालदीव के राष्ट्रपति  इब्राहिम मोहम्मद सोलिह से कई अहम मुद्दों पर चर्चा की.

Updated on: 02 Aug 2022, 02:47 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने चार दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह (Ibrahim mohamed solih) से कई अहम मुद्दों पर चर्चा की. इस बीच मंगलवार को दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश समेत कई द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विस्तृत बातचीत हुई. मालदीव हिंद महासागर क्षेत्र में भारत के प्रमुख समुद्री पड़ोसियों में से एक है. बीते कुछ सालों वर्षो से रक्षा एवं सुरक्षा के क्षेत्रों सहित कई द्विपक्षीय संबंधों में बढ़ोतरी हुई है.  

सोलिह के साथ हुई बैठक के बाद सोमवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने कहा था कि भारत की 'पड़ोसी पहले' नीति और मालदीव की 'भारत पहले' नीति 'पूरक' हैं. वे विशेष साझेदारी को आगे बढ़ाते हैं. सोलिह एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ दिल्ली पहुंचे थे. नयी दिल्ली में आधिकारिक कार्यक्रमों के साथ राष्ट्रपति सोलिह मुंबई भी जाएंगे. वे व्यावसायिक कार्यक्रमों  में भाग लेंगे. 2018 नवंबर में सोलिह के राष्ट्रपति बनने बाद से भारत और मालदीप के बीच सबंधत मजबूत हो रहे हैं. राष्ट्रपति सोलिह के शपथग्रहण समारोह में पीएम मोदी शामिल हुए थे. 2018 में राष्टपति सालेह की पहली विदेश यात्रा भारत ही थी. 2019 में पीएम मोदी ने मालदीव का दौरा किया  था. पीएम के रूप में उनके दूसरे कार्यकाल का पहला विदेशी दौरा था. 

रक्षा सहयोग का विस्तार 

इस साल मार्च में विदेश मंत्री एस जयशंकर माले की यात्रा पर थे. इस दौरान उन्होंने देश को एक तटीय रडार प्रणाली सौंपी थी. भारत और मालदीव हिंद महासागर में समुद्री सुरक्षा के मुद्दों पर अपने दृष्टीकोण को साझा करते हैं. रक्षा सहयोग का विस्तार करने में मिलकर काम कर रहे हैं.