logo-image

कौन थी वह पाकिस्तानी महिला, जिसकी मौत पर पीएम मोदी ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान की सामाजिक कार्यकर्ता बिलकिस एधी के निधन पर शोक व्यक्त किया था. उनके निधन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर एक संदेश पोस्ट किया था.

Updated on: 18 Apr 2022, 12:01 PM

highlights

  • भारतीय बच्ची गीता को बेटी की तरह पाला
  • 2015 में खुद गीता को दिल्ली लेकर आई
  •  ईधी होम्स में हजारों बच्चों की बचाई जान

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान की सामाजिक कार्यकर्ता बिलकिस एधी के निधन पर शोक व्यक्त किया था. उनके निधन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर एक संदेश पोस्ट किया था. इसमें उन्होंने लिखा है कि वह बिलकिस एधी के निधन पर अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने आगे लिखा कि मानवता के लिए उनकी आजीवन सेवा ने दुनिया भर के लोगों के दिलों को छुआ है. वहीं, नरेंद्र मोदी ने लिखा कि भारत की जनता भी उन्हें प्यार से याद करती है.

गीता की स्वदेश वापसी में थी अहम भूमिका
पाकिस्तानी परोपकारी बिलकिस एधी ने भारतीय नागरिक गीता की स्वदेश वापसी में अहम भूमिका निभाई थी. गौरतलब है कि मूक बधिर गीता गलती से पाकिस्तान चली गई थी. इसके बाद सालों तक गीता का अपनी बेटी की तरह लालन-पालन सत्तार एधी की फाउंडेशन ने की थी. इसके बाद बालिग होने के बाद मूक-बधिर गीता को वापस भारत लाने में एधी फाउंडेशन के मुखिया सत्तार एधी की पत्नी बिलकिस एधी ने असाधारण भूमिका निभाई थी. वह खुद गीता को लेकर दिल्ली पहुंची थी. इस दौरान उन्होंने तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की थी.

ये भी पढ़ें- कंगाल पाकिस्तान पर 42,000 अरब रुपए के पार पहुंचा कर्ज

बिलकिस को कहा जाता था पाकिस्तान की मां
एक पेशेवर नर्स बिलकिस को पाकिस्तान की मां कहा जाता था. उन्होंने जीवन के छह दशक से अधिक समय जरूरतमंदों की सेवा में बिताया और पाकिस्तान के ईधी होम्स और केंद्रों में हजारों अनाथ बच्चों को लेजाकर उसकी जिंदगी बचाई. शुक्रवार को कराची के एक अस्पताल में बिलकिस का 74 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. उनके निधन की पुष्टि उनके बेटे फैसल एधी ने की थी। एदी फाउंडेशन की ओर से आधिकारिक बयान में कहा गया कि बिलकिस कई बीमारियों से पीड़ित थीं. उन्हें फेफड़े और दिल से जुड़ी समस्याएं थीं. अचानक से लो ब्लड प्रेशर की समस्या के बाद उन्हें इसी हफ्ते अस्पताल में भर्ती कराया गया था.