logo-image

कंगाल पाकिस्तान में क्यों छाया हुआ PM Modi का कटोरे वाला बयान? लगाए ये आरोप 

कंगाल पाकिस्तान में इन दिनों पीएम नरेंद्र मोदी का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. यह वीडियो पीएम की रैली का है. वीडियो में पीएम कह रहे हैं कि उन्होंने पाकिस्तान की हेकड़ी निकाल दी है.

Updated on: 17 Jan 2023, 10:30 AM

highlights

  • शहबाज शरीफ सरकार को इस बयान के जरिए तंज कसा जा रहा
  • इमरान खान भी वीडियो के जरिए सरकार को घेरने की कोशिश में
  • पाकिस्तान में इस समय विदेशी मुद्रा भंडार बहुत कम बचा है

नई दिल्ली:

Pakistan Economic Crisis: कंगाल पाकिस्तान में इन दिनों पीएम नरेंद्र मोदी का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. यह वीडियो पीएम की पुरानी एक रैली का है. वीडियो में पीएम कह रहे हैं कि उन्होंने पाकिस्तान की हेकड़ी निकाल दी है, वह अब कटोरा लेने पर मजबूर हो गया है. वह विदेशों में भटक-भटककर भीख मांग रहा है. इस वीडियो के सामने आने के बाद से पाक मीडिया में बयानों झड़ी लग गई है. यहां की मीडिया में मोदी के बयान को लेकर तरह के आकलन किए जा रहे हैं. इसके साथ सरकार को भी घेरने की कोशिश हो रही है. यहां की शहबाज शरीफ सरकार को इस बयान के जरिए तंज कसा जा रहा है कि वह कब तक सऊदी अरब के भरोसे रहेगी.

उसे शर्मिंदा होना पड़ रहा है और इन सब के पीछे पीएम मोदी का हाथ है. सोशल मीडिया पर इस बयान को लेकर तरह-तरह के कमेंट आ रहे हैं. इमरान खान भी इस वीडियो के जरिए सरकार को घेरने की कोशिश में हैं. उनका कहना है कि भ्रष्ट सरकार के कारण देश में खाने के लाले पड़ गए हैं. 

मोदी के वीडियो को ट्वीट कर प्रतिक्रिया व्यक्त की

पाकिस्तानी सांसद और इमरान के दल पीटीआई के नेता आज़म ख़ान स्वाति ने पीएम मोदी के इस वीडियो को ट्वीट करते हुए अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. उन्होंने कहा, 'देखिए भारत के पीएम मोदी पाक के बारे में क्या कह रहे हैं.  अगर थोड़ा सम्मान भी नहीं बचा है तो कोई बात नहीं. पाकिस्तान को बचाने के लिए एक ही उपाय है कि इमरान खान को दोबारा सत्ता में लाया जाए.'

 

पत्रकार नायला इनायत ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, पीटीआई इस वीडियो को दिखाकर शाहबाज शरीफ सरकार पर हमला कर रही है. मगर यह वीडियो 2019 का है और तब इमरान खान ही पीएम थे.' पाकिस्तान के राजनीतिक और रक्षा विश्लेषक शहजाद चौधरी ने 13 जनवरी को अपने लेख में लिखा कि पाकिस्तान में पीएम मोदी को भले ही नफरत की दृष्टि  से देखा जाता हो, मगर भारत जो महसूस करता है वो कर रहा है. उस हद तक जाने की कोशिश करता है.

भारत अपनी शर्तों पर रूस से तेल ख़रीद रहा

शहजाद चौधरी ने लिखा है,'रूस पर कड़े अमेरिकी प्रतिबंध हैं. लेकिन भारत अपनी शर्तों पर रूस से तेल ख़रीद रहा है. केवल खरीद ही नहीं रहा है बल्कि पड़ोसियों को निर्यात भी कर रहा है और डॉलर कमा रहा है.' भारत इस समय दुनिया की पांचवीं अर्थव्यवस्था बन चुका है. उसने ब्रिटेन को पीछे छोड़ दिया है. भारत का लक्ष्य है कि 2037 तक दुनिया को तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनना है.' 

कम विदेशी मुद्रा भंडार

पाकिस्तान में इस समय विदेशी मुद्रा भंडार बहुत कम बचा है. यह 4.5 अरब डॉलर के आसपास है. इस समय भारत का विदेशी मुद्र भंडार 600 अरब डॉलर है. भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 1992 में महज़ 9.2 अरब डॉलर था.  यह 2004 में बढ़कर 100 अरब डॉलर हो गया. 2014 तक जब तक मनमोहन सिंह पीएम रहे तब विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर 252 अरब डॉलर तक पहुंच गया.  वहीं मोदी के शासन में यह 600 अरब डॉलर तक पहुंच गया. इस तरह से अर्थव्यवस्था का आकार भी बढ़ा. यह तीन ट्रिलियन डॉलर तक का हो गया.