logo-image

PM Modi UAE Visit: पीएम मोदी बोले, हर भारतीय आपको एक सच्चे दोस्त के रूप में देखता है

PM Modi UAE Visit: अबू धाबी के कसर अल वतन में राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान ने पीएम का भव्य स्वागत किया. इस दौरान दोनों के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई.

Updated on: 15 Jul 2023, 06:05 PM

highlights

  • यूएई की पीएम नरेंद्र मोदी की पांचवीं यात्रा 
  • आज के समझौते सहयोग और विश्वास को दर्शाता है: पीएम
  •  अबू धाबी आकर खास खुशी मिली है : पीएम

नई दिल्ली:

PM Modi UAE Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का यूएई में जबरदस्त स्वागत किया गया. अबू धाबी के कसर अल वतन में राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान ने पीएम को सम्मान दिया. इसके बाद पीएम मोदी और राष्ट्रपति मोहम्मद के बीच अहम वार्ता हुई. इस दौरान कई महत्वपूर्ण समझौते हुए. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उन्हें अबू धाबी आकर खास खुशी मिली है.  इस भव्य स्वागत और सम्मान के लिए वे आभार व्यक्त करते हैं. हर भारतीय आपको एक सच्चे दोस्त के रूप में देखता है. पीएम ने कहा कि भारत और यूएई की साझेदारी को मजबूत करने के लिए वे नई पहल की कोशिश में जुटे हुए हैं. आज के समझौते सहयोग और विश्वास को दर्शाता है. 

ये भी पढ़ें: Chandrayaan-3: दूसरी कक्षा में पहुंचा चंद्रयान-3, अंडाकार चक्कर लगाकर लंबी दूरी तय करेगा

आईआईटी दिल्ली का अबू धाबी परिसर

आईआईटी दिल्ली के अबू धाबी परिसर में जनवरी 2024 से मास्टर्स और अगले साल सितंबर से बैचलर्स कोर्स का आरंभ होने वाला है. शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के अनुसार, आईआईटी दिल्ली के अबू धाबी परिसर को खासतौर पर वैश्विक भलाई के साथ ज्ञान की शक्ति का लाभ उठाने के लिए तैयार करने वाला है. 

कब-कब की अरब देश की यात्रा

प्रधानमंत्री मोदी की यह पांचवीं यात्रा है. इससे पहले 2015, 2018, 2019 और 2022 में अरब देश की यात्रा की थी. आपको बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी अपनी दो दिवसीय फ्रांस की यात्रा पर थे. इसके बाद वे यूएई पहुंचे हैं. पीएम मोदी ने यूएई रवाना होने से पहले कहा था कि वे अपने मित्र शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान से मिलने को उत्सुक हैं. दो देशों के बीच व्यापार, निवेश, ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, शिक्षा आदि के मामले में कई समझौते हुए हैं.