logo-image

G7 में ट्रंप के साथ बैठक में PM मोदी ने कश्मीर मुद्दे पर दिखाया दम, ट्रंप ने भी मानी बात

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि 1947 के इस विवाद में किसी और देश के पड़ने की जरूरत नहीं है क्योंकि 1947 से पहले भारत और पाकिस्तान एक ही देश हुआ करते थे.

Updated on: 26 Aug 2019, 10:09 PM

highlights

  • G-7 में पीएम मोदी ने ट्रंप को दिया जवाब
  • कश्मीर मुद्दे पर किसी की मध्यस्थता जरूरत नहीं
  • ट्रंप ने कहा यह भारत-पाकिस्तान का आपसी मामला

नई दिल्‍ली:

फ्रांस के बिआरित्ज में हो रही G-7 की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को मुलाकात की, इस बैठक में पीएम मोदी ने दम दिखाते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति को साफतौर पर कश्मीर मुद्दे पर न बोलने को कहा है. पीएम मोदी ने का कि कश्मीर को लेकर भारत पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मुद्दा है और इसपर हम किसी तीसरे देश की मदद नहीं चाहते हैं. वहीं पीएम मोदी के इस बयान के सामने अमेरिकी राष्ट्रपति ने डोनाल्ड ट्रंप ने अपने पिछले बयानों से पलटी मारते हुए कहा कि दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों से मेरी बातचीत हुई है, भारत-पाकिस्तान के मुद्दे द्विपक्षीय हैं. दोनों देश आपस में बातचीत से मुद्दे सुलझा लेंगे.

पीएम मोदी ने कहा कश्मीर का मुद्दा भारत-पाकिस्तान आपसी बातचीत से निपटाएंगे. यह दोनों देशों का आपसी मामला है, हम इसे मिलकर निपटा लेंगे. पीएम मोदी ने यह भी कहा कि 1947 के इस विवाद में किसी और देश के पड़ने की जरूरत नहीं है क्योंकि 1947 से पहले भारत और पाकिस्तान एक ही देश हुआ करते थे. पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत पाकिस्तान मिलकर गरीबी और बेरोजगारी से लड़ेंगे. दोनों मिलकर सारे मुद्दे सुलझा लेंगे.

G-7 बैठक में मोदी के सामने ट्रंप का यूटर्न
G-7 बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी के सामने यूटर्न लेते हुए कहा कि कश्मीर मुद्दे पर दोनों देश आपस में बात-चीत कर मुद्दा सुलझा लेंगे यह द्विपक्षीय मामला है. जबकि इसके पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो बार कह चुके हैं कि वो कश्मीर पर मध्यस्थता करने के लिए तैयार हैं. इस बात को लेकर भारत में जमकर हो हल्ला हुआ. लेकिन अब जब G7 समिट में प्रधानमंत्री मोदी से ट्रंप का सामना हुआ तो उन्होंने पलटी मार दी. जब उनसे पूछा गया कि क्या वो कश्मीर में मध्यस्थता करने के लिए तैयार हैं तो उन्होंने कहा - पीएम मोदी से उनकी इस बारे में बात हुई और सब कुछ उनके कंट्रोल में है.

ट्रंप के सामने मोदी की दो टूक
जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता के बारे में पूछा गया तो उन्होंने दो टूक जवाब दिया कि - कश्मीर का मसला भारत और पाकिस्तान के द्विपक्षीय मसला है और हम इसे आपस में सुलझा लेंगे. पीएम मोदी ने आगे बताया कि -उनकी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से बात हुई तो मैंने उन्हें यही सलाह दी कि दोनों देशों में गरीबी, बीमारी और विकास के बारे में सोचना चाहिए. इससे पहले मोदी ने कहा कि भारतीय समुदाय अमेरिका में निवेश कर रहा है. दुनिया की भलाई के लिए दोनों देश मिलकर काम करेंगे. भारतीयों को सम्मान देने के लिए ट्रंप का शुक्रिया. मोदी ने ये भी कहा कि कई विषयों पर अमेरिका के सुझावों का सम्मान करते हैं.

यह भी पढ़ें-INX मीडिया मामले में पी चिदंबरम को सीबीआई कोर्ट से लगा झटका, 30 अगस्त तक बढ़ाई गई रिमांड 

ट्रंप ने कश्मीर पर पहले की थी मध्यस्थता की बात
आपको बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में एक चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा था, 'कश्मीर बहुत ही जटिल जगह है. यहां पर हिंदू और मुसलमान दोनों ही समुदाय के लोग रहते हैं और मैं नहीं कहूंगा कि उनके बीच काफी मेलजोल है.' उन्होंने आगे कहा, 'मध्यस्थता के लिये जो भी बेहतर हो सकेगा, मैं वो करूंगा.' हम स्थिति में मदद कर रहे हैं. उन दो देशों के बीच जबरदस्त समस्याएं हैं और मैं ज्यादा बेहतर ये कर सकता हूं कि मध्यस्थता करूं या कुछ कर सकूं. यह एक जटिल हालात हैं. इसमें बहुत कुछ धर्म से लेना-देना है. धर्म एक जटिल विषय है.

यह भी पढ़ें-तमिलनाडु में विस्फोट से दो की मौत, चार घायल