logo-image
लोकसभा चुनाव

PM Modi In Greece: भारतीय समुदाय से बोले पीएम मोदी- धरती मां ने भाई चंद्रमा को भेज दी राखी

PM Modi Greece Visit : दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में हुए बिक्स सम्मलेन में शामिल होने के बाद  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिवसीय दौरे पर ग्रीस पहुंचे और उन्होंने प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया है.

Updated on: 25 Aug 2023, 09:38 PM

नई दिल्ली:

PM Modi Greece Visit : दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में हुए बिक्स सम्मलेन में शामिल होने के बाद  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिवसीय दौरे पर ग्रीस पहुंचे और उन्होंने प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया है. पीएम मोदी ने एथेंस संगीत विद्यालय में प्रवासी भारतीयों का अभिवादन करते हुए कहा कि यह सावन महीना है. एक प्रकार से भगवान शिव जी का महीना है. इस पवित्र महीने में देश ने एक नई उपलब्धि हासिल की है. भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर डार्क जोन में उतरने वाला पहला देश बन गया है. उन्होंने कहा कि धरती मां ने भाई चंद्रमा को राखी भेज दी.

यह भी पढ़ें : G20 Summit में शामिल होने के लिए भारत नहीं आएंगे रूसी राष्ट्रपति पुतिन, जानें क्या है वजह

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि (चांद पर) तिरंगा फहराकर हमने दुनिया को भारत की क्षमताओं से अवगत कराया है. दुनिया भर से बधाई संदेश आ रहे हैं. पूरा सोशल मीडिया बधाई संदेशों से भरा पड़ा है. जब उपलब्धि इतनी बड़ी हो तो उसका उत्साह लगातार बना रहता है. आपके चेहरे भी बता रहे हैं कि आप दुनिया में कहीं भी हों, भारत आपके दिल में धड़कता है. चंद्रयान-3 की शानदार सफलता पर मैं एक बार फिर सभी को बधाई देता हूं.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आपने देखा कि ग्रीस सरकार ने मुझे ग्रीस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया. आप सभी इस सम्मान के हकदार हैं, 140 करोड़ भारतवासी इस सम्मान के हकदार हैं. मैं यह सम्मान मां भारती की सभी संतानों को समर्पित करता हूं. उन्होंने आगे कहा कि मैं आज ग्रीस के लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं. अभी जब यहां जंगलों में आग लगी तो बहुत बड़ी मुश्किल खड़ी हो गई थी इस घटना में ग्रीस के कई लोगों की मौत हो गई. संकट की इस घड़ी में भारत ग्रीस के लोगों के साथ खड़ा है.

उन्होंने आगे कहा कि ग्रीस-भारत के संबंध सदियों से हैं. ये रिश्ते हैं सभ्यता के और संस्कृति के हैं. हम दोनों ने एक-दूसरे से बहुत कुछ सीखा है, एक-दूसरे को बहुत कुछ सिखाया भी है. मोदी ने कहा कि आपने देखा कि कैसे कोरोना के दौरान भारतीय दवाओं ने सप्लाई चेन जारी रखी, रुकावटे नहीं आने दी. मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन ने दुनिया भर में करोड़ों लोगों की जान बचाई. कोरोना काल में गुरुद्वारों में लंगर लगे, मंदिरों में भंडारे लगे. सिख युवाओं ने इंसानियत की मिसाल पेश की. एक राष्ट्र के रूप में, एक समाज के रूप में भारत द्वारा किया गया कार्य ही हमारे संस्कार हैं.

यह भी पढ़ें : PM Modi In Greece: एथेंस में बोले पीएम मोदी- आतंकवाद के खिलाफ दोनों देश साथ हैं, जानें यूक्रेन पर क्या हुई चर्चा?

पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि आज दुनिया एक नई विश्व व्यवस्था की ओर बढ़ रही है. अपनी बढ़ती क्षमता के साथ दुनिया के सामने भारत की भूमिका भी तेजी से बदल रही है. अब से कुछ ही दिन बाद भारत में G20 शिखर सम्मेलन होने वाला है. जी20 अध्यक्ष के तौर पर भारत द्वारा तय की गई थीम में विश्व बंधुत्व की भावना नजर आती है. थीम है- 'वसुधैव कुटुंबकम' - एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य.