logo-image

PM मोदी ने अपने विदेशी मित्रों को​ दिए भारतीय उपहार, राष्ट्रपति बाइडेन को दिया यह गिफ्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi in G-7  Summit ) इन दिनों जी-7 ग्रुप के सम्मेलन में हिस्सा लेने जर्मनी गए हैं. पीएम मोदी ने यहां अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत अपने अन्य विदेश समकक्षों से मुलाकात की.

Updated on: 28 Jun 2022, 12:10 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi in G-7  Summit ) इन दिनों जी-7 ग्रुप के सम्मेलन में हिस्सा लेने जर्मनी गए हैं. पीएम मोदी ने यहां अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत अपने अन्य विदेश समकक्षों से मुलाकात की. इस दौरान पीएम मोदी ने अपने इन विदेश मित्रों को भारतीय तोहफे भी दिए.  PM मोदी ने UP के बुलंदशहर से UK के PM बोरिस जॉनसन को प्लेटिनम पेंटेड हैंड पेंटेड टी सेट गिफ्ट किया। इस साल मनाई जा रही रानी की प्लेटिनम जयंती के सम्मान में क्रॉकरी को प्लेटिनम मेटल पेंट से रेखांकित किया गया। मेहंदी कोन वर्क से एम्बॉस्ड आउटलाइन को मैन्युअल रूप से बिछाया जाता है।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के PM फुमियो किशिदा को उत्तर प्रदेश के निजामाबाद से ब्लैक पॉटरी पीस गिफ्ट किए। मिट्टी के बर्तन पर काले रंगों को बाहर निकालने के लिए एक विशेष तकनीक का उपयोग करते हैं, जब मिट्टी के बर्तन ओवन के अंदर होते हैं...


PM ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश से फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को जरदोजी के डिब्बे में ITR की बोतलें भेंट की। जरी जरदोजी बॉक्स पर फ्रांसीसी राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में खादी रेशम और साटन ऊतक पर हाथ से कढ़ाई की गई है। रूपांकन पारंपरिक इंडो-फारसी, कमल के फूल हाथ से कशीदाकारी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज को छत्तीसगढ़ से नंदी-थीम वाली डोकरा कला भेंट की। यह विशेष कला-कृति 'नंदी-द मेडिटेटिव बुल' की एक आकृति है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार नंदी को विनाश के देवता भगवान शिव का वाहन (mount) माना जाता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा को छत्तीसगढ़ से रामायण थीम वाली डोकरा कला भेंट की। डोकरा कला अलौह धातु की ढलाई कला है, जिसमें खोई हुई मोम की ढलाई तकनीक का उपयोग होता है। ऐसी धातु की ढलाई का उपयोग भारत में 4,000 से अधिक वर्षों से होता आ रहा है।

PM ने जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ को उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद से मेटल मरोडी नक्काशी वाला मटका उपहार में दिया। यह निकल लेपित, हाथ से उत्कीर्ण पीतल का बर्तन जिला मुरादाबाद से एक उत्कृष्ट कृति है, जिसे भारत के उत्तर प्रदेश के पीतल नगरी या "पीतल शहर" के रूप में भी जाना जाता है।

PM ने इटली के PM मारियो ड्रैगी को आगरा, UP से एक मार्बल इनले टेबल टॉप गिफ्ट किया। मार्बल इनले की उत्पत्ति ओपस सेक्टाइल में हुई थी, मध्ययुगीन रोमन दुनिया में लोकप्रिय पिएत्रा ड्यूरा का रूप जहां चित्र या पैटर्न बनाने के लिए सामग्री को दीवारों और फर्शों में काटा और जड़ा गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को वाराणसी, उत्तर प्रदेश से गुलाबी मीनाकारी ब्रोच और कफ़लिंक सेट उपहार में दिया है। ये कफ़लिंक राष्ट्रपति के लिए और मैंचिग ब्रोच फर्स्ट लेडी के लिए तैयार किए गए हैं। गुलाबी मीनाकारी एक GI-टैग कला है।

PM ने सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी साल को UP के सीतापुर से मूंज की टोकरियां व कपास की दरियां गिफ्ट की। सेनेगल में हाथ से बुनाई की परंपरा को मां से बेटी तक पारित किया जाता है,जो महिलाओं द्वारा संचालित सांस्कृतिक अभिव्यक्ति व आजीविका के लिए एक वाहन के रूप में इसके महत्व को जोड़ता है।