News Nation Logo

G-20 Summit: PM Modi ने राष्ट्राध्यक्षों को दिए ये खास तोहफे, Biden को दी अनमोल पेंटिंग

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 16 Nov 2022, 06:11:17 PM
pm modi

PM Narendra Modi (Photo Credit: @ani)

नई दिल्ली:  

पीएम मोदी (PM Modi) जी-20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit 2022) में शामिल होकर अब स्वदेश लौट रहे हैं. इस दौरान उन्होंने दो दिवसीय दौरे पर दुनियाभर के कई बड़े नेताओं से मुलाकात की. गौरतलब है कि अगले जी-20 सम्मेलन की अगवानी भारत करने वाला है. साल 2023 में सम्मेलन की मेजबानी भारत करेगा. इस बीच उनकी कई राष्ट्राध्यक्षों से बातचीत हुई, सभी से उन्होंने द्विपक्षीय रिश्तों को लेकर कई मुद्दों पर चर्चा की. इस बीच प्रधानमंत्री मोदी द्वारा राष्ट्राध्यक्षों को दिए गए तोहफे काफी चर्चा में रहे. उन्होंने यूके के पीएम ऋषि सुनक को भारत की संस्कृति से जुड़ा एक तोहफा दिया. यह गुजरात का एक हस्तनिर्मित कपड़ा है और मंदिरों में चढ़ाया जाता है. इसमें देवीं मां की तस्वीर है.  इसे गुजराती शब्द 'माता नी पचेदी' नाम दिया गया है. इसमें माता का अर्थ है मां देवी, नी का अर्थ है संबंधित और पछेड़ी मतलब है कि पृष्ठभूमि. 

 

वहीं ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथोनी अल्बनीज को पीएम नरेंद्र मोदी ने 'पिथौरा' गिफ्ट किया. पिथौरा गुजरात के छोटा उदयपुर के राठवा कारीगरों द्वारा एक निर्मित जनजातीय लोक कला है. ये चित्र ऑस्ट्रेलिया के स्वदेशी समुदायों द्वारा निर्मित एबोरिजिनल डॉट पेंटिंग की तरह है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन को कांगड़ा की लघु पेंटिंग को उपहार में दिया. कांगड़ा लघु चित्रों में आमतौर पर 'श्रृंगार रस' या प्राकृतिक पृष्ठभूमि पर चित्रण होता है. ये देश की काफी प्रचलित पेंटिंग में से एक है. यह पेंटिंग  हिमाचल प्रदेश के चित्रकारों द्वारा प्राकृतिक रंगों का उपयोग करके बनाई गई है.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज को मंडी और कुल्लू का कनाल ब्रास सेट उपहार में दिया है. इस तरह के पारंपरिक संगीत वाद्ययंत्रों को अब सजावटकी वस्तुओं में उपयोग होता है. यह हिमाचल प्रदेश के मंडी और कुल्लू जिले में शिल्पकारों द्वारा तैयार किए जाते हैं. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने इंडो​नेशिया के बाली में हुए G20 Summit में इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को सूरत की कलाकृति भेंट में दी. यह एक चांदी का कटोरा था. इसके साथ हिमाचल प्रदेश के किन्नौर की शॉल उपहार में भेंट में दी. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली के पीएम जियोर्जिया मेलोनी को 'पाटन पटोला दुपट्टा' (स्कार्फ) तोहफे के रूप में दिया. उत्तरी गुजरात के पाटन क्षेत्र में साल्वी परिवार द्वारा इसे तैयार किया गया है. ये कई रंगों में होते हैं. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात के कच्छ से फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, सिंगापुर के प्रधान मंत्री ली सीन लूंग और जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज़ को 'एगेट बाउल' उपहार ​में​ दिया.

First Published : 16 Nov 2022, 05:31:29 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.