logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी ने जबर्दस्त जीत के लिए मालदीव के राष्ट्रपति सोलिह को दी बधाई

एक्जिट पोल के रुझानों के तहत मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) को इस चुनाव में 65 से अधिक सीटें मिलती दिख रही हैं. लोकतांत्रिक परिपाटी अंगीकार करने के बाद मालदीव में यह तीसरे संसदीय चुनाव थे.

Updated on: 08 Apr 2019, 06:42 PM

नई दिल्ली.:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मुहम्मद सोलिह को तीसरे संसदीय चुनाव में उनकी पार्टी की अभूतपूर्व जीत पर बधाई दी. भारत के पड़ोसी देश मालदीव में 6 अप्रैल को पीपुल्स मजलिस यानी संसद के लिए चुनाव हुए थे. एक्जिट पोल के रुझानों के तहत मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) को इस चुनाव में 65 से अधिक सीटें मिलती दिख रही हैं. लोकतांत्रिक परिपाटी अंगीकार करने के बाद मालदीव में यह तीसरे संसदीय चुनाव थे.

विदेश मंत्रालय के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन पर सोलिह सरकार को बधाई दी. उन्होंने भारत-मालदीव के पुराने रिश्तों का हवाला देते हुए भविष्य में भी दोनों देशों के बीच बेहतर और प्रभावी सहयोग बरकरार रहने की वकालत की. पीएम मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति से कहा, 'एमडीपी को मिली ऐतिहासिक विजय उन नीतियों और उन नेताओं की जीत है, जिन्होंने मालदीव की जनता के लिए पूर्ण समर्पण के साथ काम किया,' इसके साथ ही नरेंद्र मोदी ने मालदीव के इन संसदीय चुनाव को लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूती देने वाला भी बताया.

विदेश मंत्रालय के मुताबिक पीएम मोदी की बधाई पर मालदीव के राष्ट्रपति सोलिह ने भारत को पुराना दोस्त बताया. साथ ही विश्वास जताया कि मालदीव की वर्तमान सरकार दोनों देशों के संबंधों को प्राथमिकता के आधार पर निरूपित करेगी.

हालांकि अभी औपचारिक परिणाम घोषित होने बाकी हैं, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि नई सरकार मई के अंत में शपथ लेगी. वर्तमान मालदीव संसद अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद इस माह के अंत में भंग हो जाएगी. इसके बाद नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह होगा. बताते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मुहम्मद नशीद को भी बधाई दी. मुहम्मद नशीद को सोलिह के पूर्ववर्ती ने जेल में बंद कर दिया था. नशीद को भारत समर्थक माना जाता है.