logo-image

नेपाल: बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर लुम्बिनी के मायादेवी मंदिर में पीएम मोदी ने की पूजा

बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नेपाल दौरे पर हैं. नेपाल के लुम्बिनी में मोदी अपने समकक्ष शेर बहादुर देउबा से मिले. दोनों ने महामाया मंदिर में पूजा-अर्चना की. वहां कोई कई अन्य कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेंगे.

Updated on: 16 May 2022, 12:18 PM

highlights

  • नेपाल दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • लुंबिनी के माया देवी मंदिर में की पूजा
  • लुम्बिनी मठ क्षेत्र के भीतर आईबीसी परिसर का उद्घाटन

नई दिल्ली:

बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नेपाल दौरे पर हैं. नेपाल के लुम्बिनी में मोदी अपने समकक्ष शेर बहादुर देउबा से मिले. दोनों ने महामाया मंदिर में पूजा-अर्चना की. वहां कोई कई अन्य कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेंगे. वापसी में पीएम लखनऊ में सीएम योगी के आवास पर भी जाएंगे, जहां यूपी के मंत्रियों संग उनकी मीटिंग होगी. बता दें कि दौरे के लिए पीएम मोदी पहले दिल्ली से कुशीनगर पहुंचे. फिर वहां से वह M-17 हेलिकॉप्टर से नेपाल के लिए रवाना हुए. शाम को वापसी में पीएम का जहाज कुशीनगर ही लैंड करेगा, जहां से वह लखनऊ जाएंगे.

माया देवी मंदिर में पीएम ने की पूजा-अर्चना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा ने लुम्बिनी के माया देवी मंदिर में पूजा अर्चना की है. इससे पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि नेपाल के शानदार लोगों के बीच में आकर बेहद खुश है. इसके बाद पीएम मोदी पीएम देउबा के द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे. इसमें पनबिजली परियोजना, विकास और कन्क्टिविटी शामिल है.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के पेशावर में सिख युवकों की हत्या पर भारत की सख्त प्रतिक्रिया, कही ये बातें

बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र पहुंचे मोदी

नेपाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने लुम्बिनी मठ क्षेत्र के भीतर अंतरराष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (आईबीसी), दिल्ली से संबंधित एक भूखंड में बौद्ध संस्कृति और विरासत के लिए एक केंद्र के शिलान्यास समारोह में हिस्सा लिया.