News Nation Logo
Banner

PM Modi in Bhutan: पीएम मोदी ने भूटान के छात्रों को किया संबोधित, दिया ये बड़ा संदेश

Pm Modi ने रॉयल यूनिवर्सिटी ऑफ भूटान (Royal University Of Bhutan) के छात्रों को संबोधित किया.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 18 Aug 2019, 10:43:40 AM
भूटान में स्पीच देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

भूटान में स्पीच देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

highlights

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने रॉयल यूनिवर्सिटी ऑफ भूटान में छात्रों को किया संबोधित. 
  • अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देश एक दूसरे की परंपराओं का सम्मान करते हैं. 
  • साथ ही पीएम ने भूटान के वैज्ञानिक जल्द ही खुद का बनाया सेटेलाइट लांच कर दिया है.

थंपू:

PM Narendra Modi in Bhutan: भूटान के दो दिन के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi two day visit to Bhutan) ने रविवार को रॉयल यूनिवर्सिटी ऑफ भूटान (Royal University of Bhutan) के छात्रों को संबोधित किया. इस दौरान उन्‍होंने कहा कि 130 करोड़ भारतीयों के दिल में भूटान बसता है. भूटान के सौंदर्य से दुनिया प्रभावित होती है. उन्‍होंने कहा कि मैं आज भूटान के भविष्य के साथ हूं. पीएम मोदी ने कहा कि भारत और भूटान के बीच एक खास रिश्‍ता है. उन्होंने अपने संबोधन पर कहा कि भारत और भूटान दो ऐसे पड़ोसी देश हैं जो एक दूसरे की परंपरा को समझते और उसका सम्मान करते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान की  तारीफ करते हुए कहा कि जो भी एक बार भूटान आ जाता है वो यहां की नैचुरल ब्यूटी और लोगों की सादगी से प्रभावित हो जाते हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत गरीबी से तेजी से लड़ रहा है और जल्द ही इससे निजात पा जाएगा. पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के रिश्ते काफी अच्छे हैं और उन्होंने उम्मीद जताई की दोनों देश आगे भी इसी तरह से एक दूसरे का साथ देते रहेंगे.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान को सता रहा भारत के हमले का खौफ, इस्लामाबाद में हुई बड़ी बैठक

PM Narendra Modi ने कहा कि भारत आज काफी तेजी से बढ़ रहा है और दुनिया के सबसे बड़े हेल्थ केयर स्कीम 'आयुष्मान भारत' योजना को चला रहा है. इसी के साथ भारत दुनिया के सबसे सस्ते इंटरनेट कनेक्टिविटी वाला देश भी है. ये योजनाएं प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से मिलियन लोगों की जिंदगी को सशक्त कर रहे हैं. 

पीएम मोदी ने भारत के अंतरिक्ष प्रोग्राम का जिक्र करते हुए कहा कि हम 2022 तक किसी भारतीय को अंतरिक्ष पर भेजेंगे. पीएम ने कहा कि, मैं आशा करता हूं कि भूटान भी सैटेलाइट बनाएगा और यहां बैठे छात्रों में से कई साइंटिस्ट बनेंगे, कई इंजीनियर बनेंगे और कई इनोवेटर बनेंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि आज के दौर में भारत में ऐतिहासिक बदलाव हो रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि भारत और भूटान जैसी समझ किसी देश में नहीं है. भारत और भूटान सिर्फ भूगोल के लिहाज से ही करीब नहीं हैं, बल्कि हमारी संस्‍कृति, इतिहास और परंपराएं के कारण दोनों देशों के लोगों में जुड़ाव है.

पीएम मोदी ने कहा, मैंने भगवान बुद्ध की शिक्षा से प्रेरित होकर 'एक्‍जाम वॉरियर्स' किताब लिखी. आप छात्र लोग परीक्षा का तनाव ना लें.'

उन्‍होंने कहा कि यूवा और आध्‍यात्मिकता हमारी ताकत है. मौजूदा दौर में दुनिया में अवसरों की कोई कमी नहीं है. इन अवसरों का युवा फायदा उठाए. इसी के साथ युवाओं को पर्यावरण और उसकी सुरक्षा का भी ख्याल रखने और उसके साथ जुड़ने का भी संदेश पीएम मोदी ने अपने भाषण में दिया. 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान के 2 दिवसीय दौरे पर हैं. वहां उनका भव्य स्वागत किया गया. पीएम मोदी के स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर भूटान के पीएम लोटे शेरिंग आए थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एयर पोर्ट पर गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया. भूटान में पीएम मोदी का यह दौरा बेहद अहम माना जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान में भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात की. भारतीय समुदाय के सैकड़ों लोग पीएम मोदी का स्वागत किया. सबके हाथों में तिरंगा नजर आया. प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत में भूटान की सड़कों पर मोदी-मोदी के जयकारे लगे. इसी के साथ भूटान में Rupay कार्ड भी भूटान में लांच हो गया.

First Published : 18 Aug 2019, 09:50:42 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×