logo-image

Corona New Variant: कोरोना के इन नए वैरिएंट्स से चिंता में दुनियाभर के वैज्ञानिक, बचाव के लिए कर रहे ये काम

Corona Virus New Variant: कोरोना के बढ़ते नए जोखिमों के चलते अब वैज्ञानिक भी इससे मुकाबला करने को वैक्सीन को अपडेट कर रहे हैं. वैक्सीन कंपनी फाइजर ने गुरुवार को जारी अपडेट में कहा कि वो नए वैरिएंट्स को टारगेट करने के लक्ष्य से वैक्सीन को अपडेट कर रही

Updated on: 19 Aug 2023, 01:00 PM

highlights

  • कोरोना का नए वैरिएंट से चिंता में वैज्ञानिक
  • कोरोना की वैक्सीन को किया जा रहा अपडेट
  • एरिक और BA.2.86 वैरिएंड के सामने आए मामले

New Delhi:

Corona Virus New Variant: कोरोना के नए वैरिएंट के चलते एक बार फिर से दुनियाभर के वैज्ञानिक चिंता में पड़ गए हैं. दरअसल, यूके में हाल ही में एरिक वैरिएंट के मामले सामने आने के बाद अब अमेरिका समेत कई और देशों में कोरोना का BA.2.86 का वैरिएंट सामने आया है. शुरुआती शोध में दिनों वैरिएंट को ओमिक्रॉन वैरिएंट का एक रूप माना जा रहा है, हालांकि इनमें जिस तरह के म्यूटेशन देखे गए हैं, उसकी संक्रामता उससे ज्यादा है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, अतिरिक्त म्यूटेशंस के चलते नए वैरिएंट्स से संक्रमण का खतरा उन लोगों के लिए भी है जिन्हें वैक्सीन लग चुकी है. या जिन लोगों में संक्रमण होने शरीर की प्रतिरक्षा बनी हुई है.

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi Rider Look: जब राइडर बने राहुल गांधी, लद्दाख में चलाई रेसिंग बाइक

कोरोना के बढ़ते नए जोखिमों के चलते अब वैज्ञानिक भी इससे मुकाबला करने को वैक्सीन को अपडेट कर रहे हैं. वैक्सीन कंपनी फाइजर ने गुरुवार को जारी अपडेट में कहा कि वो नए वैरिएंट्स को टारगेट करने के लक्ष्य से वैक्सीन को अपडेट कर रही है. कंपनी ने कहा कि एरिस जैसे वैरिएंट्स के खिलाफ सुरक्षा देने में इस वैक्सीन से राहत मिलने की उम्मीद है, शूरुआती अध्ययनों में इसके अच्छे परिणाम देखे गए हैं.

नए वैरिएंट्स के लिए अपडेट की जा रही वैक्सीन

फाइजर इंक ने अपने बयान में कहा कि हम कोरोना के उभरते नए वैरिेएंट्स से मुकाबले के लिए नए कोविड-19 शॉट्स का परीक्षण कर रहे हैं. बयान में कहा गया कि चूहों पर किए गए अध्ययन में एरिस सब-वैरिएंट के खिलाफ इसे प्रभावी पाया गया. बता दें कि फाइजर ने अपने जर्मन पार्टनर बायोएनटेक, मॉडर्ना और नोवावैक्स के साथ मिलकर अपडेटेड वैक्सीन शॉट को बनाया है. जिसका असर XBB.1.5 सब-वेरिएंट के पर प्रभावकारी रह सकता है.

ये भी पढ़ें: IAF: रक्षा निर्माण के क्षेत्र में 'मेक इन इंडिया' को बड़ी कामयाबी, सफल रहा हैवी ड्रॉप सिस्टम का परीक्षण

मॉडर्ना भी अपडेट कर  रही अपनी वैक्सीन

बता दें कि नए वैरिएंट्स के खतरे को देखते हुए मॉडर्ना भी अपनी वैक्सीन को अपडेट कर रही है. इसे नए एरिस वैरिएंट के लिए तैयार किया जा रहा है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, ओमिक्रॉन के ये नए सब-वैरिएंट्स आसानी से प्रतिरक्षा प्रणाली को चकमा देने वाले माने जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि EG.5 के चलते यूएस में 17 फीसदी से अधिक मामले बढ़े हैं. ऐसे में अपडेटेड वैरिएंट से इससे बचाव किया जा सकेगा. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, तेजी से बढ़ रहे इन नए वैरिएंट्स को लेकर सभी को अलर्ट रहने की जरूरत है.