logo-image

Petrol Price Hike: एक दिन में 23 रुपए बढ़े पेट्रोल के दाम, नई कीमतें कल से लागू

कंगाली की कगार पर पहुंच चुके भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में हालात दिन ब दिन बदतर होते जा रहे हैं.

Updated on: 16 Feb 2023, 12:06 PM

highlights

  • पाकिस्तान में लगातार पड़ रही महंगाई की मार
  • एक दिन में 23 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल
  • 15 दिन में 58 रुपए कीमतों में हुआ इजाफा

New Delhi:

Petrol Price Hike In Pakistan: कंगाली की कगार पर पहुंच चुके भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में हालात दिन ब दिन बदतर होते जा रहे हैं. यहां रोजमर्रा की चीजों की कीमतों में तेजी से उछाल देखने को मिल रहा है. इस बीच पेट्रोल-डीजल के दाम भी आसमान छू रहे हैं. एक दिन में पेट्रोल की कीमतों में एक दो नहीं बल्कि 23 रुपए का इजाफा हुआ है. दामों में हुई इस बेतहाशा बढ़ोतरी के बाद अब पाकिस्तान में एक लीटर पेट्रोल खरीदने के लिए 272 रुपए चुकाना होंगे. 

महंगाई की मार झेल रहे पाकिस्तानियों के लिए 16 फरवरी का दिन एक और बड़ी मुसीबत लेकर आया. यहां एक दिन में ही पेट्रोल के दामों में 23 रुपए तो डीजल की कीमतों में 17 रुपए की जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिली. हालांकि ये बढ़ोतरी 17 फरवरी से लागू की जाएगी. इसी वजह से पेट्रोल-डीजल पंपों पर लोगों की लंबी कतारें लग गई हैं. 

पेट्रोल से महंगा डीजल
पाकिस्तान में पेट्रोल के मुकाबले डीजल ज्यादा महंगा मिल रहा है. 17.20 रुपए की बढ़ोतरी के बाद पाकिस्तान में एक लीटर डीजल की कीमत 280 रुपए हो गई है. इसके साथ ही केरोसीन या मिट्टी के तेल की कीमत में 12.90 रुपए यानी करीब 13 रुपए की वृ्द्धि की गई है. इसके साथ ही मिट्टी का तेल भी 202.73 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है. 

15 दिन में 58 रुपए की बढ़ोतरी
पाकिस्तान के बदतर हालातों का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां 15 दिन में पेट्रोल-डीजल के दामों में 58 रुपए लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली है. 15 दिन पहले भी एक ही दिन में 35 रुपए का इजाफा किया गया था. 

यह भी पढ़ें - Pakistan: इमरान खान को जाना पड़ेगा जेल! कोर्ट ने खारिज की अंतरिम जमानत

क्यों बढ़ रहे दाम?
आतंक के दोस्त पाकिस्तान में इस समय विदेशी मुद्रा का भारी संकट है. हालात यहां तक पहुंच गए हैं कि बंदरगाह पर पड़े माल को छुड़ाने के लिए भी विदेशी मुद्रा पाकिस्तान के पास नहीं है. यही वजह है कि पाकिस्तान पूरी तरह आईएमएफ से मदद को तरस रहा है. आईएमएफ से लोन लेने के अलावा पाकिस्तान के पास कोई रास्ता नहीं बचा है. 
आईएमएफ ने भी कर्ज देने के लिए कड़ी शर्तें रखी हैं. ऐसे में पाकिस्तान में लगातार महंगाई मुंह फाड़ती जा रही है.