logo-image

Peru: पेरू की राजधानी लीमा में पुरातत्वविदों को मिली 3000 साल पुरानी ममी

दक्षिण अमेरिकी देश पेरू में पुरातत्वविद उस वक्त दंग रह गए जब खुदाई के दौरान उन्हें करीब 3000 साल पुरानी एक ममी मिली. खोज में शामिल पुरातत्वविदों ने बुधवार को बताया कि, एंडेअन राष्ट्र में नवीनतम खोज पूर्व-हिस्पैनिस काल की है.

Updated on: 15 Jun 2023, 08:39 AM

New Delhi:

3000 year old mummy found in Peru: दक्षिण अमेरिकी देश पेरू में पुरातत्वविद उस वक्त दंग रह गए जब खुदाई के दौरान उन्हें करीब 3000 साल पुरानी एक ममी मिली. खोज में शामिल पुरातत्वविदों ने बुधवार को बताया कि, एंडेअन राष्ट्र में नवीनतम खोज पूर्व-हिस्पैनिस काल की है. पेरू की राजधानी लीमा में मिली इस ममी को मंचे संस्कृति से जुड़ा बताया जा रहा है. सैन मार्को यूनिवर्सिटी के छात्रों और शोधकर्ताओं ने खुदाई के शुरु में ही एक सूती बंडल में बंधे हुए ममी के बाल और खोपड़ी के कुछ अवशेष पाए. उसके बाद खुदाई के दौरान ममी मिली.

मंचे संस्कृति की हो सकती है ये ममी

पुरातत्वविद् मिगुएल एगुइलर के मुताबिक, ये ममी शायद मंचे संस्कृति की है जो लीमा की घाटियों में 1500 और 1000 ईसा पूर्व के बीच विकसित हुई थी, जो यू-आकार में बने मंदिरों के निर्माण से जुड़ी थी. जो सूर्योदय की ओर इशारा करती है. एगुइलर का कहना है कि, "इस मंदिर के निर्माण के अंतिम चरण के दौरान इसमें व्यक्ति को छोड़ दिया गया होगा या फिर (बलि के रूप में) चढ़ाया गया होगा." उन्होंने बताया कि ये ममी लगभग 3,000 साल पुराना है. इस खोज के दौरान पुरातत्वविदों ने शरीर के साथ दबी कई अन्य वस्तुओं का पता लगाया है, जिसमें मकई, कोका के पत्ते और बीज शामिल हैं, जिनके बारे में उनका मानना ​​है कि यह एक भेंट का हिस्सा हो सकते हैं. 

पेरू में पहले भी मिल चुकी हैं ऐसी ममी

बता दें कि ये कोई पहली बार नहीं है जब पेरू में इस तरह की कोई ममी खोजी गई हो. इससे पहले करीब डेढ़ साल पहले पेरू के मध्य तट पर करीब 800 साल पुरानी एक ममी मिली थी जो एक युवा व्यक्ति थी. जिसके हाथ पैर बांधकर दफनाया गया था. इस व्यक्ति के शव को एक खास प्रकार के कपड़ें से लपेटकर बांधा गया था. इसके साथ ही उसके हाथों को उसके मुंह के ऊपर रखकर बांधा गया था. ये देखने में ऐसा लगता था जैसे उसे बैठी हुई अवस्था में बांधा गया हो. ये ममी एंडियन पहाड़ों के इलाके में खोजी गई थी.