logo-image

कैलिफोर्निया में खाड़ी क्षेत्र के लिए सुनामी एडवाइजरी रद्द

कैलिफोर्निया में खाड़ी क्षेत्र के लिए सुनामी एडवाइजरी रद्द

Updated on: 17 Jan 2022, 10:05 AM

सैन फ्रांसिस्को:

अमेरिका के कैलिफोर्निया में टोंगा के पास ज्वालामुखी विस्फोट से शनिवार को शुरू हुई सुनामी की एडवाइजरी को सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र सहित अमेरिका के कैलिफोर्निया में रद्द कर दिया गया है। ये जानकारी राष्ट्रीय मौसम सेवा ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मौसम सेवा का हवाला देते हुए बताया कि खाड़ी क्षेत्र के लिए शनिवार की रात और राज्य के बाकी हिस्सों के लिए रविवार तड़के एडवाजरी समाप्त हो गई।

प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र प्रोटोकॉल के अनुसार, जब लहर की ऊंचाई तीन घंटे के लिए 0.3 मीटर से नीचे रहती है, तो सुनामी की एडवाइजरी रद्द की जा सकती है।

मौसम सेवा ने कहा कि कैलिफोर्निया के अधिकारियों ने निवासियों को समुद्र तट के पास सतर्क रहने की चेतावनी दी क्योंकि तेज धाराएं मौजूद होने की संभावना है।

सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल की रविवार की एक रिपोर्ट के अनुसार, रविवार की सुबह अमेरिकी सुनामी चेतावनी प्रणाली के नक्शे में कोई भी प्रभाव नहीं दिखा, प्रशांत रिम के आसपास के देशों में भी सुनामी की चेतावनी हटा दी गई थी।

रिपोर्ट में कहा गया कि टोंगा के पास पानी के भीतर ज्वालामुखी विस्फोट ने शनिवार को कैलिफोर्निया के प्रशांत तट के साथ सुनामी शुरू हुई और सांताक्रूज हार्बर में बाढ़ आ गई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.